Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mizoram Assembly Elections: बीजेपी ने 23 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, पार्टी चुनाव के बाद गठबंधन के लिए तैयार

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 23 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस बीच पार्टी ने कहा है कि वह विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस को छोड़कर किसी भी दल के साथ गठबंधन के लिए तैयार है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: October 19, 2023 8:02 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल सांकेतिक तस्वीर

Mizoram Assembly Elections: मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने कुल उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। सात नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष और सत्तारूढ़ एमएनएफ से हाल में पार्टी में शामिल होने वाले कई अन्य नेताओं समेत 23 उम्मीदवारों को लिस्ट में जगह मिली है। बीजेपी ने ज्यादातर नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा है। 23 उम्मीदवारों में से चार प्रत्याशी महिला है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर है। 

कांग्रेस छोड़ किसी भी दल के साथ गठबंधन

इस बार खंडित जनादेश दिए जाने का अनुमान जताते हुए बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वनलालमुआका ने कहा कि पार्टी कांग्रेस को छोड़कर किसी भी अन्य दल के साथ चुनाव के बाद गठबंधन करने से नहीं हिचकिचाएगी। बीजेपी की प्रदेश इकाई के मीडिया संयोजक जॉनी लालथनपुइया ने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या पार्टी इस पूर्वोत्तर राज्य में सभी 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में केंद्रीय नेतृत्व बृहस्पतिवार को एक और सूची जारी कर सकता है। भाजपा ने 2018 के चुनाव में 39 सीटों पर चुनाव लड़ा और एक सीट पर जीत हासिल कर पहली बार राज्य विधानसभा में अपना खाता खोला था।

डॉ.बीडी चकमा चुनाव नहीं लड़ेंगे, राजनीति से संन्यास का ऐलान

पार्टी के इकलौते विधायक डॉ.बीडी चकमा इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे क्योंकि उन्होंने सक्रिय राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी है। एक सप्ताह पहले सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले विधानसभा अध्यक्ष लालरिनलियाना सैलो मामित सीट से चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनाव में चालफिल्ह सीट से जीत हासिल की थी लेकिन इस बार सत्तारूढ़ पार्टी ने उन्हें टिकट देने से इनकार कर दिया। भाजपा ने पूर्व आबकारी मंत्री डॉ.के बेछुआ को सियाहा से उम्मीदवार बनाया है। 

पिछले विधानसभा चुनावों में एमएनएफ के टिकट पर सियाहा से चुनाव लड़ने वाले बेछुआ ने इस महीने की शुरुआत में विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे। उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए जनवरी में एमएनएफ से निकाल दिया गया था। चकमा स्वायत्त जिला परिषद के पूर्व मुख्य कार्यकारी सदस्य दुर्ज्या धान चकमा को भी बीजेपी ने चकमा बहुल तुइचाव्ंग विधानसभा क्षेत्र से खड़ा किया है। उन्होंने हाल में एमएनएफ छोड़ दी थी। 

एफ लालरेमसांगी आइजोल साउथ-1 सीट से लड़ेंगे चुनाव 

बीजेपी  के प्रदेश अध्यक्ष वनलालमुआका को डम्पा निर्वाचन क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया गया है जबकि पार्टी प्रवक्ता एफ लालरेमसांगी आइजोल साउथ-1 सीट से चुनाव लड़ेंगे। उम्मीदवारों की घोषणा के बाद वनलालमुआका ने कहा कि बीजेपी शायद राज्य में अपने दम पर सरकार नहीं बना पाए, लेकिन यह सरकार का हिस्सा होगी। उन्होंने कहा, ‘बीजेपी की भागीदारी के बिना कोई सरकार नहीं बन सकती।’ लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटने की उम्मीद कर रही एमएनएफ ने सभी 40 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। मुख्य विपक्षी दल जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने भी सभी प्रत्याशियों के नाम जारी कर दिए हैं। मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग सात नवंबर को होगी और वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement