Saturday, May 04, 2024
Advertisement

मिजोरम चुनाव से पहले सत्ताधारी MNF ने चला बड़ा दांव, HPC (R) के साथ किया गठबंधन

मिजोरम विधानसभा चुनाव से पहले MNF ने बड़ा दांव चला है। खबर है कि राज्य में सत्तारूढ़ MNF ने हमार पीपुल्स कन्वेंशन (रिफॉर्मेशन) के साथ गठबंधन कर लिया है। इतना ही नहीं ये दोनों दल अगले साल होने वाले स्थानीय चुनाव भी गठबंधन में लड़ेंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 15, 2023 7:32 IST
Mizoram news- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मिजोरम के सीएम और MNF के चीफ जोरमथंगा

आइजोल: मिजोरम में सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) और HPC पार्टी के एक धड़े हमार पीपुल्स कन्वेंशन (रिफॉर्मेशन) ने राज्य में 7 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले शनिवार को गठबंधन करने की घोषणा कर दी। गठबंधन के लिए एक समझौते पर एमएनएफ महासचिव ललमुअनथांगा फनाई और एचपीसी (आर) महासचिव एच.टी.वुंगा ने हस्ताक्षर किए। इस समझौते के अनुसार, दोनों दल आगामी विधानसभा चुनावों में मिलकर काम करेंगे और एचपीसी (आर) अपना पूर्ण समर्थन देगी और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी कि हमार समुदाय के प्रभुत्व वाले तीन निर्वाचन क्षेत्रों - तुइवावल, चलफिल्ह और सेरलुई में MNF उम्मीदवार जीत सकें। 

MNF और HPC (R) के बीच हुआ ये समझौता

दोनों दलों के पदाधिकारियों ने कहा कि अगर MNF सत्ता बरकरार रखती है, तो तत्कालीन मिजोरम सरकार और पूर्ववर्ती भूमिगत संगठन हमार पीपुल्स कन्वेंशन (डेमोक्रेटिक) के बीच 2018 के समझौता ज्ञापन (एमओएस) को लागू करने के लिए कदम उठाएगी। समझौते में कहा गया है कि अगर एमएनएफ सत्ता में लौटती है, तो सरकार उग्रवाद के दौरान अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों और एचपीसी (डी) के पूर्व सदस्यों को नौकरियों सहित पुनर्वास और अन्य कल्याणकारी लाभ प्रदान करेगी। इसमें कहा गया है कि सरकार सिनलुंग पर्वतीय परिषद को विकसित करने के लिए एक विशेष पैकेज भी प्रदान करेगी और दोनों दल अगले साल होने वाले स्थानीय चुनाव भी गठबंधन में लड़ेंगे। 

मिजोरम विधानसभा अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा
वहीं इससे पहले MNF को बड़ा झटका लगा था जब मिजोरम विधानसभा के अध्यक्ष और मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के नेता लालरिनलियाना सेलो ने बुधवार को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। लालरिनलियाना ने कहा था कि वह राज्य में विकास की शुरुआत करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होंगे। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में चाल्फिल सीट जीतने वाले सेलो को अगले महीने नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए एमएनएफ ने टिकट देने से इनकार कर दिया था। गौरतलब है कि मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 7 नवंबर को एक ही चरण में होंगे जबकि मतगणना 3 दिसंबर को होगी। 

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

Israel-Hamaas War: इज़राइल ने अलेप्पो हवाई अड्डे पर की एयरस्ट्राइक, सीरियाई मीडिया ने किया दावा

अली फजल ओटीटी पर ही नहीं सिनेमाघरों में भी मचा चुके हैं तहलका, हर रोल में हो जाते हैं फिट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement