Saturday, April 27, 2024
Advertisement

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को मिली मिजोरम की कमान, भाजपा ने बनाया चुनाव प्रभारी

मिजोरम की सभी 40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान होना है। ऐसे में सभी सियासी दल अपनी-अपनी कमर कसने में लगे हुए हैं। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को मिजोरम के लिए पार्टी का चुनाव प्रभारी नियुक्त कर दिया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: October 14, 2023 7:05 IST
Kiren Rijiju- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO किरेन रिजिजू को मिली मिजोरम चुनाव की जिम्मेदारी

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को मिजोरम के लिए पार्टी का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया। बता दें कि मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना तीन दिसंबर को होगी। भाजपा ने एक बयान में कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय सचिव अनिल एंटनी और नगालैंड के उप मुख्यमंत्री यांथुंगो पाटन मिजोरम चुनाव के लिए पार्टी के सह-प्रभारियों के रूप में काम करेंगे। 

मिजोरम में 7 नवंबर को होगा मतदान

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह की ओर से जारी एक और वक्तव्य में बताया गया कि जतिंदर पाल मल्होत्रा को पार्टी की चंडीगढ़ इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है। बता दें कि मिजोरम की सभी 40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा और 3 दिसंबर को मतगणना होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को यह घोषणा की थी। मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी और 20 अक्टूबर को नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की छानबीन 21 अक्टूबर को होगी और 23 अक्टूबर को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को खत्म होगा। चुनाव के नतीजे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के साथ 3 दिसंबर को आएंगे।

मिजोरम में मतगणना की तारीख बदलने की मांग
वहीं ईसाई बहुल मिजोरम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) सहित सभी मुख्य राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर विधानसभा चुनाव की मतगणना की तारीख बदलने की मांग की है। चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक, यहां विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सात नवंबर (मंगलवार) को होगा और मतगणना तीन दिसंबर (रविवार) को निर्धारित की गई है। इन सभी का तर्क है कि रविवार का दिन ईसाइयों के लिए खास होता है और उसी दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है इसलिए उस दिन मतगणना नहीं की जानी चाहिए।

मिजोरम में पिछला चुनावी परिणाम
गौरतलब है कि इस पूर्वोत्तर राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। पिछले विधानसभा चुनाव में मिजो नेशनल फ्रंट ने 26 सीटें जीती थीं तो जोराम पीपुल्स मूवमेंट को 8 और कांग्रेस को 5 सीटें हासिल हुई थीं। 

(इनपुट- PTI)

ये भी पढे़ं-

बिहार में शिक्षा विभाग का फरमान, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी ट्रेनिंग पर बुलाए गए टीचर

इजरायल और हमास के बीच आठवें दिन भी भीषण युद्ध जारी, रॉकेट हमलों के बाद सायरन से गूंज उठा तेल अवीव
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement