1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. 1 लीटर पेट्रोल के खर्च में 1100 किलोमीटर चलेगी ये सस्ती बाइक, जानिए क्या है कीमत

1 लीटर पेट्रोल के खर्च में 1100 किलोमीटर चलेगी ये सस्ती बाइक, जानिए क्या है कीमत

बाइक पूरी तरह से भारत में बनी है, जो कि कंपनी की तेलंगाना मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में तैयार की गई है। इस यूनिट में एक साल में 15 हजार बाइक बनाई जा सकती हैं, और जरूरत पड़ने पर इनकी क्षमता 10 हजार बाइक और बढ़ाई जा सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 07, 2020 18:48 IST
इलेक्ट्रिक बाइक...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च

नई दिल्ली। भारत में एक ऐसी बाइक लॉन्च हुई है जो आपके रोजाना ऑफिस आने जाने पर पेट्रोल के खर्च का सरदर्द दूर कर देगी। हैदराबाद के एक स्टार्ट अप के द्वारा उतारी गई इस इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर कंपनी का दावा है कि ये सिर्फ 7 से 10 रुपये के खर्च पर 100 किलोमीटर चल सकती है। यानि सबसे अच्छी स्थितियों में ये बाइक पेट्रोल के खर्च पर 1100 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।

इस बाइक को हैदराबाद की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी Atumobile Pvt Ltd ने उतारा है। इस बाइक का नाम Atum1.0 रखा गया है। बाइक सिर्फ 50 हजार रुपये में खरीदी जा सकती है। atum 1.0 को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी के द्वारा लो स्पीड इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में स्वीकृति मिल चुकी है। यानि बाइक को चलाने के लिए न तो रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी और न ही ड्राइविंग लाइसेंस की। बाइक की अधिकतम स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है, यानि ये शहर के अंदर बेहद कम खर्च में आवागमन का शानदार साधन बन सकती है।

बाइक पूरी तरह से भारत में बनी है, जो कि कंपनी की तेलंगाना मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में तैयार की गई है। इस यूनिट में एक साल में 15 हजार बाइक बनाई जा सकती हैं, और जरूरत पड़ने पर इनकी क्षमता 10 हजार बाइक और बढ़ाई जा सकती है। इस बाइक को छोटी लीथियम आयन बैटरी पैक से ताकत मिलती है, जिसे 4 घंटे में पूरा चार्ज किया जा सकता है। बाइक के साथ कंपनी 2 साल की बैटरी वारंटी दे रही है।

भारतीय सरकार लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए नए ऐलान कर रही है। इसमें कारोबारियों को छूट के साथ साथ ग्राहकों को भी राहत जैसे ऐलान किए जा रहे हैं। इसे देखते हुए कई कंपनियां धीरे-धीरे अपने वाहन लेकर उतर रही हैं, जिसमें ऑटो सेक्टर के बड़े नाम के साथ साथ कई स्टार्टअप भी शामिल हैं।     

Write a comment
X