Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. महंगे पेट्रोल को कहें अब टाटा-बाय, Bajaj Auto सितंबर तक शुरू करेगी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर चेतक की डिलीवरी

महंगे पेट्रोल को कहें अब टाटा-बाय, Bajaj Auto सितंबर तक शुरू करेगी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर चेतक की डिलीवरी

चेतक में आईपी67 रेटेड हाइ-टेक लिथियम आयन बैट्री लगी है जिसे मानक पांच एएमपी के इलेक्ट्रिकल आउटलेट पर आसानी से चार्ज किया जा सकता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 01, 2021 12:55 IST
Bajaj Auto start delivery of Chetak electric scooter in Sept qtr- India TV Paisa
Photo:BAJAJ AUTO

Bajaj Auto start delivery of Chetak electric scooter in Sept qtr

नई दिल्‍ली। बजाज ऑटो को उम्मीद है कि वह मौजूदा वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में यानी सितंबर तक अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक को  बाजार में भेजना शुरू कर देगी। कंपनी की 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल अप्रैल में चेतक की बुकिंग रोक दी गई थी।  गौरतलब है कि बजाज ऑटो ने अपने पुराने लोकप्रिय स्कूटर ब्रांड चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में दोबारा पेश किया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर दो मॉडल चेतक प्रीमियम और चेतक अर्बन में उपलब्ध है।

बजाज ऑटो के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज ने शेयरधारकों से अपने आखिरी संबोधन में कहा, कि 2020 की शुरुआत में जब चेतक के लिए पहली बार बुकिंग शुरू की गई, कोविड-19 से जुड़ी आपूर्ति श्रृंखला की बाधाओं की वजह से इसे रोकना पड़ा। इसके बाद आपकी कंपनी ने 13 अप्रैल, 2021 को ऑनलाइन बुकिंग दोबारा चालू की, लेकिन बहुत ज्यादा प्रतिक्रिया मिलने की वजह से इसे 48 घंटों के बाद ही रोकना पड़ा। कंपनी ने इस रिपोर्ट में कहा कि उसे वित्‍त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में इस लोकप्रिय मॉडल की डिलीवरी शुरू करने की उम्मीद है।

कंपनी ने कहा कि चेतक में आईपी67 रेटेड हाइ-टेक लिथियम आयन बैट्री लगी है जिसे मानक पांच एएमपी के इलेक्ट्रिकल आउटलेट पर आसानी से चार्ज किया जा सकता है। एक बार बैट्री को पूरी तरह चार्ज करने के बाद स्कूटर इको मोड में 95 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। पुणे के चाकन स्थित प्रतिष्ठान में नए चेतक का उत्पादन किया जा रहा है।

टाटा मोटर्स को इंडियन ऑयल से हाइड्रोजन आधारित 15 बसों का ऑर्डर मिला

टाटा मोटर्स ने बुधवार को कहा कि उसे इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) से 15 हाइड्रोजन ईंधन आधारित बसों का ऑर्डर मिला है। टाटा मोटर्स ने कहा कि आईओसीएल ने दिसंबर 2020 में हाइड्रोजन आधारित प्रोटॉन एक्सचेंज मेम्ब्रेन (पीईएम) ईंधन सेल बसों की आपूर्ति के लिए निविदा आमंत्रित की थीं।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि सभी 15 बसों को सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर की तारीख से 144 सप्ताह के भीतर सौंप दिया जाएगा। टाटा मोटर्स ने कहा कि बसों की आपूर्ति के अलावा वह वाणिज्यिक वाहनों के लिए ईंधन सेल प्रौद्योगिकी की क्षमता का अध्ययन करने के लिए आईओसीएल के अनुसंधान और विकास केंद्र के साथ भी सहयोग करेगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में हो रही है पैसे की बारिश, World Bank ने दिया भारत से ज्‍यादा पाकिस्‍तान को ऋण

यह भी पढ़ें:  LPG सिलेंडर आज से हुआ महंगा, कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी

यह भी पढ़ें: आज से महंगा हुआ AMUL दूध, जानिए दिल्‍ली-एनसीआर में क्‍या है अब नया रेट

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने छोटी बचत के जरिये पैसा जोड़ने वालों को दिया ये तोहफा...

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement