1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. टाटा मोटर्स ने किया ये 'गलत काम'? प्रतिस्पर्धा आयोग ने लिए जांच के आदेश

टाटा मोटर्स ने किया ये 'गलत काम'? प्रतिस्पर्धा आयोग ने लिए जांच के आदेश

प्रतिस्पर्धा आयोग ने टाटा मोटर्स के खिलाफ डीलरशिप समझौतों में बाजार में मजबूत स्थिति का कथित दुरूपयोग करने के आरोप के जांच के आदेश दिये हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 06, 2021 10:11 IST
टाटा मोटर्स ने किया...- India TV Paisa
Photo:FILE

टाटा मोटर्स ने किया ये 'गलत काम'? प्रतिस्पर्धा आयोग ने लिए जांच के आदेश 

नयी दिल्ली। प्रतिस्पर्धा आयोग ने टाटा मोटर्स के खिलाफ डीलरशिप समझौतों में बाजार में मजबूत स्थिति का कथित दुरूपयोग करने के आरोप के जांच के आदेश दिये हैं। टाटा मोटर्स, टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज लि. और टाटा मोटर्स फाइनेंस लि. के खिलाफ दो शिकायतों पर गौर करते हुए उक्त आदेश दिया गया। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने पाया कि शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में टाटा मोटर्स पर बाजार में मजबूत स्थिति का लाभ उठाते हुए वाणिज्यिक वाहनों के लिये डीलरशिप समझौते में अनुचित नियम एवं शर्तें थोपी जो प्रतिस्पर्धा कानून की धारा 4 के प्रवाधानों का उल्लंघन है। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

सीसीआई ने चार मई को 45 पृष्ठ के आदेश में कहा कि प्रथम दृष्ट्या यह मामला टाटा मोटर्स द्वारा प्रतिस्पर्धा कानून की धारा 3 (4) और 4 के प्रावधानों के उल्लंघन का लगता है। ‘‘ऐसे में मामले की जांच की जरूरत है।’’ नियामक ने अपनी जांच इकाई महानिदेशक (डीजी) को मामले में विस्तार से पड़ताल करने को कहा है। 

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

सीसीआई ने यह साफ किया कि वह टाटा कैपिटल और टाट मोटर्स फाइनेंस की गतिविधियों या उनके द्वारा डीलरों के साथ वित्त पोषण को लेकर किये गये समझौतों की जांच नहीं कर रही। इसका कारण ऐसा नहीं लगता कि इन दोनों कंपनियों की अपने क्षेत्रों में कोई बहुत मजबूत स्थिति है। 

Write a comment
X