1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. इकोनॉमी में रिकवरी के साफ संकेत, अगस्त में हीरो की बाइक्स बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी

इकोनॉमी में रिकवरी के साफ संकेत, अगस्त में हीरो की बाइक्स बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी

कंपनी ने अगस्त के महीने में 5.84 लाख यूनिट की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मुकाबले 7.55 फीसदी ज्यादा है। अगस्त 2019 में कंपनी ने 5.43 लाख यूनिट की बिक्री की थी। वहीं जुलाई के मुकाबले बिक्री में 13 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 01, 2020 18:31 IST
- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

hero motocorp sales recover

नई दिल्ली। दोपहिया वाहनों के ताजा बिक्री आंकड़ों से भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकवरी से संकेत दिखने लगे हैं, हीरो मोटोकॉर्प की अगस्त के बिक्री आंकड़े एक बार फिर कोरोना संकट के पहले के स्तर के पार पहुंच गए हैं। दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल और स्कूटर निर्माता कंपनी ने अगस्त के महीने में 5.84 लाख यूनिट की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मुकाबले 7.55 फीसदी ज्यादा है। अगस्त 2019 में कंपनी ने 5.43 लाख यूनिट की बिक्री की थी। वहीं जुलाई के मुकाबले बिक्री में 13 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। कंपनी के मुताबिक बिक्री में लगातार चौथे महीने बढ़त देखने को मिली है। अगस्त के दौरान स्कूटर के मुकाबले मोटरसाइकिल की बिक्री का प्रदर्शन बेहतर रहा। इससे संकेत हैं कि ग्रामीण इलाकों में स्थिति शहरों के मुकाबले ज्यादा बेहतर है। हीरो की बाइक्स का बड़ा बाजार ग्रामीण इलाकों में है।

कंपनी के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मोटरसाईकिल की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 4.98 लाख यूनिट से बढ़कर 5.44 लाख यूनिट के स्तर पर पहुंच गई है। वहीं अप्रैल से अगस्त तक की मोटसाइकिल की बिक्री 15.46 लाख यूनिट रही, जबकि पिछले साल की इस अवधि में कंपनी ने कुल 27.16 लाख यूनिट बाइक्स बेची थी। दूसरी तरफ अगस्त के दौरान कंपनी ने कुल 39798 स्कूटर की बिक्री की थी। वहीं पिछले साल की इसी अवधि में ये आंकड़ा 44859 यूनिट का था। वहीं अप्रैल से अगस्त के दौरान कंपनी ने 1.16 लाख स्कूटर बेचे हैं। पिछले साल कंपनी ने इस अवधि में 2.05 लाख यूनिट स्कूटर बेचे थे।

इसके साथ ही कंपनी ने जानकारी दी है कि कोरोना संकट से निपटने के लिए कंपनी 10 खास फर्स्ट रिस्पॉन्डर व्हीकल दिये हैं। ये हरियाणा में गुरुग्राम, रेवाड़ी और धारूहेड़ा और गुजरात में हलोल प्रशासन को दिए गए हैं। कंपनी के मुताबिक ये खास व्हीकल ग्रामीण इलाकों में तेजी के साथ मरीजों तक पहुंच सकते हैं और उन्हें पूरी सुरक्षा और चिकित्सीय सुविधा के साथ अस्पताल पहुंचा सकेंगे।   

Write a comment
X