1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. होंडा मोटर कंपनी पर हुआ साइबर-अटैक, भारतीय उत्‍पादन पर नहीं पड़ा कोई ज्‍यादा असर

होंडा मोटर कंपनी पर हुआ साइबर-अटैक, भारतीय उत्‍पादन पर नहीं पड़ा कोई ज्‍यादा असर

पिछले हफ्ते उसके आंतरिक सर्वर पर एक साइबर अटैक हुआ है और कंपनी के आईटी सिस्टम के जरिये यह वायरस पूरे नेटवर्क में फैल गया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 10, 2020 14:59 IST
Honda Cars India's Production Schedule Not Affected By Cyber Attacks- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Honda Cars India's Production Schedule Not Affected By Cyber Attacks

नई दिल्‍ली। जापान की होंडा मोटर कंपनी ने कहा है कि पिछले हफ्ते उसके आंतरिक सर्वर पर एक साइबर अटैक हुआ है और कंपनी के आईटी सिस्‍टम के जरिये यह वायरस पूरे नेटवर्क में फैल गया। इसके परिणामस्‍वरूप ब्राजील, टर्की और अमेरिका में कंपनी के संयंत्रों में उत्‍पादन अस्‍थायी तौर पर बंद हो गया। अमेरिका में सभी प्रभावित संयंत्रों में अब दोबारा काम शुरू हो चुका है। इस साइबर अटैक से होंडा के दुनियाभर में 11 संयंत्र प्रभावित हुए थे। इनमें से पांच संयंत्र अकेले अमेरिका में हैं। होंडा कार्स इंडिया का उत्‍पादन भी इस हमले से प्रभावित हुआ है।

होंडा कार्स इंडिया के प्रवक्‍ता ने कहा कि दुनियाभर की होंडा कंपनियों का नेटवर्क साइबर अटैक के कारण प्रभावित हुआ है। समस्‍या की अभी जांच की जा रही है और इसमें सुधार लाने की कोशिश की जा रही है। चूंकि हम अभी कोविड-1 लॉकडाउन के बाद एचसीआईएल संयंत्रों में दोबारा उत्‍पादन शुरू करने की तैयारियों में जुटे थे इसलिए नेटवर्क में आई इस समस्‍या का हमारे उत्‍पादन पर कोई असर नहीं पड़ा है।

कंपनी ने राजस्‍थान के टपूकड़ा स्थित अपने संयंत्र में 20 मई से दोबारा उत्‍पादन शुरू किया था। अन्‍य संयंत्रों में कंपनी उत्‍पादन को फि‍र से शुरू करने की प्रक्रिया में थी। कंपनी अपने संयंत्रों को उत्‍पादन के लिए तैयार कर रही थी, इसलिए साइबर अटैक से उसके विनिर्माण प्रक्रिया पर कोई अधिक असर नहीं पड़ा है। होंडा ने भारत में अपनी रिटेल गतिविधियों को भी दोबारा शुरू कर दिया है। कंपनी ने अपने 200 से अधिक वर्कशॉप व सर्विस सेंटर्स को खोल दिया है।

मई, 2020 में होंडा कार्स इंडिया ने भारतीय बाजार में 375 यूनिट की बिक्री की थी। कंपनी का कहना है कि लॉकडाउन और परिचालन प्रतिबंधों के कारण उसकी बिक्री प्रभावित हुई है। कंपनी ने उपभोक्‍ताओं के लिए कार खरीदने के अनुभव को और सुविधाजनक बनाने के लिए कंपनी ने हाल ही में होंडा फ्रॉम होम ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म की शुरुआत की है। इस सुविधा के जरिये उपभोक्‍ता डीलरशिप पर जाए बगैर और बिना संपर्क के घर बैठे आराम से अपनी मनपसंद होंडा कार खरीद सकते हैं।

Write a comment
X