Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारत में लॉन्‍च हुई सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक सुपर बाइक, आज से शुरू हुई बुकिंग

भारत में लॉन्‍च हुई सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक सुपर बाइक, आज से शुरू हुई बुकिंग

ऑटो एक्‍सपो के दौरान एक ऐसी बाइक लॉन्‍च हुई जो कि मौजूदा सुपर बाइक के मुकाबले काफी सस्‍ती है। यह बाइक पेश की है।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: February 14, 2018 19:23 IST
Menja- India TV Paisa
Menja

नई दिल्‍ली। ग्रेटर नोएडा में हुए इस साल के ऑटो एक्‍सपो में इलेक्ट्रिक कारें और बाइक आकर्षण का केंद्र रही। एक जमाने में सुस्‍त कहे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहन आज पेट्रोल वाहनों जितने फुर्तीले हो गए हैं। लेकिन इनकी कीमत ज्‍यादा होती है। लेकिन ऑटो एक्‍सपो के दौरान एक ऐसी बाइक लॉन्‍च हुई जो कि मौजूदा सुपर बाइक के मुकाबले काफी सस्‍ती है। यह बाइक पेश की है। गुजरात की एक स्‍टार्टअप कंपनी मेन्जा ने सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक कैफे रेसर को भारतीय बाजार में पेश किया है। कंपनी ने इस बाइक का नाम मेन्जा लुकैट रखा है।

सस्‍ती कही जा रही यह बाइक आम मोटरसाइकिलों से काफी महंगी है। इसकी एक्‍स शारूम कीमत 2.79 लाख रुपए है। लेकिन अपनी समकक्ष बाइक से तुलना करें तो यह काफी सस्‍ती है। इसकी बुकिंग 14 फरवरी से शुरू हुई है। यहां कंपनी खास ऑफर भी पेश कर रही है जिसके तहत कंपनी इसकी बैटरी लीज़ पर देगी। जिसके लिए ग्राहक को 4000 रुपए प्रति माह का भुगतान करना होगा।

इस बाइक में 72 वोल्‍ट की लीथियम आयन बैटरी दी गई है। इस बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है। वहीं फास्‍ट चार्जिंग के जरिए आप इसे मात्र डेढ घंटे या फिर 90 मिनट में चार्ज कर सकते हैं। फुल चार्ज होने पर यह 100 किमी. चलती है। यह बाइक सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत तैयार की गई है। 80 प्रतिशत बाइक भारत में ही तैयार हुई है। यह बाइक पेटीएम पर खरीदने के लिए उपलब्‍ध है, कंपनी इसकी होम डिलिवरी ही करेगी। कंपनी के मुताबिक इसका पहला चार्जिंग पॉइंट यमुना एक्सप्रेस वे पर तैयार किया जा रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement