Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारत का पहला CNG tractor कल होगा लॉन्‍च, किसानों को वार्षिक ईंधन खर्च में होगी एक लाख रुपये की बचत

भारत का पहला CNG tractor कल होगा लॉन्‍च, किसानों को वार्षिक ईंधन खर्च में होगी एक लाख रुपये की बचत

डीजल की मौजूदा कीमत 77.43 रुपये प्रति लीटर पर किसानों को इस ट्रैक्टर की मदद से 50 प्रतिशत तक की बचत होगी, क्योंकि सीएनजी की मौजूदा कीमत 42 रुपये प्रति किलोग्राम है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 11, 2021 16:56 IST
India’s first CNG tractor to be launched tomorrow, farmers' gets Rs 1 lakh benefit annualy - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

India’s first CNG tractor to be launched tomorrow, farmers' gets Rs 1 lakh benefit annualy

नई दिल्‍ली। भारत में शुक्रवार को किसानों के लिए पहला सीएनजी से चलने वाला ट्रैक्‍टर लॉन्‍च किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शुक्रवार को भारत के पहले सीएनजी में कनवर्ट पहले डीजल ट्रैक्‍टर को लॉन्‍च करेंगे। यह ट्रैक्‍टर रॉमैट टेक्‍नो सॉल्‍यूशन और टोमासेटो एकाइल इंडिया ने संयुक्‍त रूप से विकसित किया है। यह किसानों को उनकी लागत घटाकर आय बढ़ाने में मदद करेगा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस ट्रैक्‍टर की मदद से ग्रामीण भारत में रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद मिलेगी।  

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इस ट्रैक्‍टर की मदद से किसानों को हर साल उनके ईंधन खर्च में 1 लाख रुपये तक की बचत होगी, जिससे उनका जीवन स्‍तर सुधारने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप

ट्रैक्‍टर को डीजल से सीएनजी में कनवर्ट करने पर लाभकारी होगा क्‍योंकि यह न्‍यूनतम कार्बन और प्रदूषण उत्‍सर्जन के साथ एक स्‍वच्‍छ ईंधन है। सीएनजी से इंजन की लाइफ भी अधिक होती है और इसे कम देखरेख की आवश्‍यकता होती है।   

डीजल कीमत की तुलना में सीएनजी की कीमत अधिक स्थिर है। सीएनजी की कीमत में रोज बदलाव नहीं होता है, जबकि डीजल मूल्‍य दैनिक आधार पर बदलते हैं। डीजल या पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की तुलना में सीएनजी वाहनों का माइलेज भी बेहतर होता है। यह सुरक्षित भी है क्‍योंकि सीएनजी टैंक एक टाइट सील के साथ आता है, जो रिफ्यूलिंग के दौरान विस्‍फोट की संभावना को कम करता है।

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली में शराब पीना पड़ेगा महंगा, केजरीवाल सरकार कर रही है नई आबकारी नीति पर विचार

मंत्रालय ने कहा कि सीएनजी ही भविष्‍य है। वर्तमान में पूरी दुनिया में 1.2 करोड़ वाहन प्राकृतिक गैस से चल रहे हैं और कई कंपनियां और नगर निगम हर दिन सीएनजी वाहनों को अपने बेड़े में शामिल कर रही हैं।  

मंत्रालय ने कहा कि कृषि अवशेष या पराली को बायो-सीएनजी बनाने के लिए कच्‍चे माल के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जिससे किसानों को अपनी पराली बेचने पर अतिरिक्‍त आय प्राप्‍त होगी। सीएनजी ट्रैक्‍टर भी डीजल इंजन की तुलना में अधिक या बराबर पावर पैदा करता है। डीजल इं‍जन की तुलना में सीएनजी इंजन 70 प्रतिशत कम उत्‍सर्जन करता है। डीजल की मौजूदा कीमत 77.43 रुपये प्रति लीटर पर किसानों को इस ट्रैक्‍टर की मदद से 50 प्रतिशत तक की बचत होगी, क्‍योंकि सीएनजी की मौजूदा कीमत 42 रुपये प्रति किलोग्राम है।

यह भी पढ़ें: Maruti ने की भारी डिस्काउंट की घोषणा, सस्ते में गाड़ी लेने का मौका

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement