1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. पद्म सम्‍मान के बाद आनंद महिंद्रा को मिली एक और खुशखबरी, M&M का मुनाफा Q2 में 8 गुना बढ़ा

पद्म सम्‍मान के बाद आनंद महिंद्रा को मिली एक और खुशखबरी, M&M का मुनाफा दूसरी तिमाही में 8 गुना बढ़ा

एक्सयूवी700 की लॉन्चिंग ब्लॉकबस्टर रही है और इसकी अबतक 70 हजार इकाई बुक हो चुकी हैं। हमारे अन्य प्रमुख ऑटोमोटिव उत्पादों की मांग भी ऊंची बनी हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 09, 2021 14:59 IST
M&M reports over 8 fold increase in Q2 profit - India TV Paisa
Photo:ANAND MAHINDRA@TWITTER

M&M reports over 8 fold increase in Q2 profit

नई दिल्‍ली। घरेलू ऑटो प्रमुख महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने मंगलवार को बताया कि 30 सितंबर, 2021 को समाप्‍त चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में मजबूत बिक्री की वजह से उसका कर पश्‍चात एकल मुनाफा 8 गुना बढ़कर 1432 करोड़ रुपये रहा। पिछले वित्‍त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी को 162 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। कंपनी ने बताया कि समीक्षाधीन तिमाही में उसका परिचालन से राजस्व 15 प्रतिशत बढ़कर 13,305.37 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले की समान तिमाही में 11,590 करोड़ रुपये था।  

एमएंडएम ने बताया कि उसने जुलाई-सितंबर, 2021 तिमाही के दौरान कुल 99,334 वाहनों की बिक्री की, जो पिछले वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही की बिक्री 91,536 वाहनों की तुलना में 9 प्रतिशत अधिक है। हालांकि चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में एमएंडएम की ट्रैक्‍टर बिक्री 5 प्रतिशत घटकर 88,920 इकाई रही, जो एक साल पहले की समान तिमाही में 93,246 इकाई थी।

संचयी आधार पर महिंद्रा ग्रुप का कर पश्‍चात लाभ 1929 करोड़ रुपये रहा, जो वित्‍त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में 615 करोड़ रुपये था। समीक्षाधीन अवधि में कंपनी का राजस्‍व भी 21,470 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की समान तिमाही में 19,227 करोड़ रुपये था।

एमएंडएम के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ अनीश शाह ने कहा कि इस तिमाही में हमने अपने सभी सेगमेंट में बेहतर प्रदर्शन किया है। हमारा सबसे अच्‍छा प्रदर्शन ऑटो और फार्म सेक्‍टर में रहा। डिजिटल प्‍लेटफॉर्म में हमारा निवेश अब अच्‍छा परिणाम दे रहा है। एमएंडएम के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर राजेश जेजुरिकर ने कहा कि कृषि उपकरण क्षेत्र जिंसों के दाम बढ़ने के बावजूद मार्केट शेयर और फाइनेंशियल मेट्रिक्‍स दोनों पर निरंतर बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

उन्‍होंने कहा कि एक्‍सयूवी700 की लॉन्चिंग ब्‍लॉकबस्‍टर रही है और इसकी अबतक 70 हजार इकाई बुक हो चुकी हैं। हमारे अन्‍य प्रमुख ऑटोमोटिव उत्‍पादों की मांग भी ऊंची बनी हुई है। सेमीकंडक्‍टर्स की बेहतर उपलब्‍धता के साथ हमें उम्‍मीद है कि हम तीसरी तिमाही में भी बिक्री की इस रफ्तार को कायम रखने में सफल रहेंगे।

एमएंडएम ग्रुप चीफ फाइनेंशियल ऑफ‍िसर मनोज भट ने कहा कि जिंसों की ऊंची कीमतों ने ऑटो और फार्म दोनों बिजनेस को प्रभावित कियाहै, लेकिन कंपनी का ध्‍यान कॉस्‍ट मैनेजमेंट और ऑप्‍टीमाइजेशन पर बना रहा, जिसने इस प्रभाव को कम करने में मदद की।

यह भी पढ़ें: बच्‍चों की बेहतर शिक्षा के लिए करना पड़ेगा आपको बड़ा खर्च, पर्याप्‍त पैसा जोड़ने के लिए अपनाएं ये रास्‍ते

यह भी पढ़ें: SpiceJet ने दिया दिवाली के बाद तोहफा, अब ट्रेन के बाजये सभी करेंगे हवाई जहाज से सफर करना पसंद

यह भी पढ़ें:  नोटबंदी के 5 साल बाद भी लक्ष्‍य तक नहीं पहुंच पाए हम....

Write a comment
bigg boss 15