1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki ने 4.5 साल में बेचीं 5.5 लाख Brezza, इसके डीजल वेरिएंट का उत्‍पादन किया बंद

Maruti Suzuki ने 4.5 साल में बेचीं 5.5 लाख Brezza, इसके डीजल वेरिएंट का उत्‍पादन किया बंद

बीएस-6 नियमों का अनुपालन करने के लिए मारुति सुजुकी ने इस साल की शुरुआत में विटारा ब्रेजा का बीएस-6 संस्करण बाजार में पेश किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 07, 2020 8:31 IST
Maruti Suzuki's Brezza logs 5.5 lakh sales in 4.5 yrs of launch- India TV Paisa
Photo:MARUTI SUZUKI

Maruti Suzuki's Brezza logs 5.5 lakh sales in 4.5 yrs of launch

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा की अब तक साढ़े पांच लाख इकाइयां बेची हैं। कंपनी ने मंगलवार को बताया कि उसने इसे बाजार में उतारने के साढ़े चार साल के भीतर यह उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि ब्रेजा को पूरी तरह भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर भारत में ही डिजाइन किया गया है। कंपनी ने इसे 2016 की शुरुआत में आजार में उतारा था।

बीएस-6 नियमों का अनुपालन करने के लिए मारुति सुजुकी ने इस साल की शुरुआत में विटारा ब्रेजा का बीएस-6 संस्करण बाजार में पेश किया है। नई ब्रेजा में चार सिलेंडर वाला 1.5 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन है। कंपनी ने ब्रेजा का डीजल वेरिएंट बनाना बंद कर दिया है। कंपनी बीएस-6 संस्करण की भी 32,000 ब्रेजा बेच चुकी है।

इस बारे में मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि विटारा ब्रेजा की 5.5 लाख इकाइयां बिकना एक उपलब्धि है। यह मारुति सुजुकी के पोर्टफोलियों को लगातार नवोन्मेषी और मजबूत बनाने की हमारी कोशिशों की इबारत है।

एस-प्रेसो की बिक्री का आंकड़ा पहले साल में ही 75,000 इकाई से अधिक

 मारुति सुजुकी इंडिया की प्रवेश स्तर की छोटी कार एस-प्रेसो की बिक्री आंकड़ा पहले साल में ही 75,000 इकाइयों को पार कर गया है। यह कार पिछले साल सितंबर में पेश की गई थी। कंपनी ने बयान में कहा कि इस कार को उतारे जाने के एक महीने के भीतर यह देश की 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शामिल हो गई थी। कंपनी ने कहा कि एस-प्रेसो देश में ही डिजाइन और विकसित वाहन है। इसे भारत और दुनिया के अन्य देशों के लिए विकसित किया गया है।

इनमें डायनामिक सेंटर कन्सोल के साथ स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट प्रणाली शामिल है। एस-प्रेसो को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह एक मिनी एसयूवी का अनुभव देती है। 

सुपर कैरी का दाम 11,000 रुपए बढ़ा

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने हल्के वाणिज्यिक वाहन सुपर कैरी की कीमतों में करीब 11,000 रुपए की वृद्धि की है। कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि सुपर कैरी बीएस-छह उत्सर्जन मानक वाले संस्करण की कीमतों में संशोधन किया गया है।

कंपनी ने कहा कि दिल्ली और एनसीआर में सुपर कैरी की एक्‍स-शोरूम कीमत अब 4.25 लाख रुपए लेकर 5.18 लाख रुपए के बीच होगी।

Write a comment
X