Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. अब सड़कों पर नहीं दिखेगी रॉल्‍स रॉयस की फैंटम, 90 साल बाद कंपनी बंद करेगी कार का उत्‍पादन

अब सड़कों पर नहीं दिखेगी रॉल्‍स रॉयस की फैंटम, 90 साल बाद कंपनी बंद करेगी कार का उत्‍पादन

अपनी सुपर लक्‍जरी कारों के लिए प्रसिद्ध रॉल्‍स रॉयस अपनी मशहूर कार फैंटम को बद करने जा रही है। कंपनी ने फैंटम का उत्‍पादन 90 साल पहले शुरू किया था।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: February 03, 2017 12:19 IST
अब सड़कों पर नहीं दिखेगी रॉल्‍स रॉयस की फैंटम, 90 साल बाद कंपनी बंद करेगी कार का उत्‍पादन- India TV Paisa
अब सड़कों पर नहीं दिखेगी रॉल्‍स रॉयस की फैंटम, 90 साल बाद कंपनी बंद करेगी कार का उत्‍पादन

नई दिल्‍ली। दुनिया भर में अपनी सुपर लक्‍जरी कारों के लिए प्रसिद्ध रॉल्‍स रॉयस अपनी मशहूर कार फैंटम को बद करने जा रही है। कंपनी ने फैंटम का उत्‍पादन 90 साल पहले शुरू किया था। तब से लेकर अब तक रॉल्‍स रॉयस राजसी शानोशौकत की निशानी के रूप में दुनिया भर के अमीर घरानों और राजपरिवारों के बीच अलग पहचान रखती है।

यह कार जितनी शानदार है, उसकी विदाई की तैयारी भी उतनी शानदार तरीके से करने का फैसला किया गया है। रॉल्‍स रॉयस फैंटम को विदाई देने के लिए कंपनी ने इसकी सिंगल स्पेशल यूनिट तैयार की है।

क्‍या खासियत है इस आखिरी फैंटम में

आखिरी फैंटम को साल 1930 में चलने वाले पानी के जहाजों से प्रेरित थीम पर तैयार किया गया है। इसका व्हीलबेस मौजूदा मॉडल से बड़ा है, इस के केबिन में पाउडर ब्लू लैदर अपहोल्स्ट्री का इस्तेमाल हुआ है। इसके डैशबोर्ड और पार्टिशन वॉल पर दी गईं घड़ियों का डिजायन उन जहाजों में इस्तेमाल होने वाली रेडियो क्लॉक जैसा ही है। इस में भेड़ की ऊन से बुने ब्लू वेलवेट कारपेट दिए गए हैं। वहीं रोल्स रॉयस की पहचान रहे बोनट पर लगे ‘स्प्रिट ऑफ एक्सटेसी’ को पूरी तरह से चांदी से तैयार किया गया है।

तस्वीरों में देखिए लैंड रोवर डिस्कवरी

JLR Discovery Sport

1 (73)IndiaTV Paisa

2 (66)IndiaTV Paisa

8 (22)IndiaTV Paisa

9 (15)IndiaTV Paisa

6 (36)IndiaTV Paisa

10 (15)IndiaTV Paisa

7 (23)IndiaTV Paisa

5 (60)IndiaTV Paisa

4 (64)IndiaTV Paisa

3 (65)IndiaTV Paisa

ये हैं इंजन स्‍पेसिफिकेशंस

इसमें मौजूदा फैंटम वाला 6.75 लीटर का वी12 पेट्रोल इंजन दिया गया है, यह 459.4 पीएस की पावर देता है, यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। वैसे इस खबर से रोल्स रॉयस फैंस को ज्यादा मायूस होने की जरूरत नहीं है। कंपनी जल्द ही आठवीं पीढ़ी की फैंटम लाएगी, इसे साल 2018 में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। इसके लिए कंपनी नए ऑल एल्युमिनियम आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म को टेस्ट कर रही है। साल 2018 से रोल्स रॉयस की सभी कारें इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार होंगी।

स्रोत : cardekho.com

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement