1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Skoda ने दिया झटका, भारत में 1 जनवरी से कार की कीमत 2.5 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा

Skoda ने दिया झटका, भारत में 1 जनवरी से कार की कीमत 2.5 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा

स्कोडा इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी इस बढ़ी हुई लागत को समायोजित कर रही थी, लेकिन अब वह एक जनवरी से विभिन्न मॉडलों की कीमत 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाने पर विचार कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 29, 2020 14:19 IST
Skoda looking to hike car prices by up to 2.5 pc from Jan 1- India TV Paisa
Photo:SKODA

Skoda looking to hike car prices by up to 2.5 pc from Jan 1

नई दिल्‍ली। यूरोपीय कार विनिर्माता स्कोडा ने मंगलवार को कहा कि उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के चलते उसकी कार की कीमतें एक जनवरी 2021 से 2.5 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। देश के कुछ वाहन विनिर्माता कच्चे माल और अन्य सामानों के महंगा होने तथा विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव के कारण पहले ही एक जनवरी 2021 से कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर चुके हैं। स्कोडा ने एक बयान में कहा कि वैश्विक जिंस कीमतों और विदेशी मुद्रा विनिमय दरों में भारी उतार-चढ़ाव के कारण हमारी उत्पादन लागत में बढ़ोतरी हुई है। बयान में स्कोडा इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी इस बढ़ी हुई लागत को समायोजित कर रही थी, लेकिन अब वह एक जनवरी से विभिन्न मॉडलों की कीमत 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाने पर विचार कर रही है।  

टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहन होंगे 1 जनवरी से महंगे

टाटा मोटर्स ने जनवरी से अपने वाणिज्यिक वाहनों की कीमत बढ़ाने की सोमवार को घोषणा की। कंपनी ने इसकी वजह वाहनों की लागत बढ़ना, मुद्रा की विनिमय दर का असर होना और बीएस-6 उत्सर्जन मानकों के लिए बदलाव करना बताई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि कच्चे माल की लागत में लगातार बढ़ोतरी होने से वाहनों की विनिर्माण लागत बढ़ी है। इसके असर को आंशिक तौर पर कम करने के लिए कीमतों में संशोधन करना अपरिहार्य हो गया है।

टाटा मोटर्स ने कहा कि कंपनी के वाणिज्यिक वाहनों की पूरी श्रृंखला की कीमतों में एक जनवरी 2021 से वृद्धि होगी। कंपनी ने कहा कि वाहनों की कीमत में वृद्धि उनके मॉडल, ईंधन के प्रकार और इंजन विकल्पों पर निर्भर करेगा।

BMW के वाहन जनवरी से 2% तक महंगे होंगे

जर्मनी की लग्‍जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने जनवरी से भारत में अपनी समूची मॉडल श्रृंखला की कीमतों में दो प्रतिशत तक वृद्धि की घोषणा की है। कंपनी ने सोमवार को बयान में कहा कि वह चार जनवरी, 2021 से अपने सभी बीएमडब्ल्यू और मिनी के मॉडलों की कीमतों में संशोधन करने जा रही है। यह कीमत वृद्धि दो प्रतिशत तक होगी।

घरेलू वाहन कंपनियां कर चुकी हैं पहले ही घोषणा

घरेलू वाहन कंपनी मारुति और महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ ही फोर्ड, रेनो, टोयोटा आदि भी अगले महीने से अपने यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की समूची श्रृंखला की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर चुकी हैं। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा कि एक जनवरी से उसके यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के दाम बढ़ जाएंगे। मुंबई की कंपनी ने कहा कि जिंसों के दाम बढ़ने और अन्य विभिन्न उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है।कंपनी ने कहा कि उसके विभिन्न मॉडलों के दाम कितने बढ़ेंगे, इसकी सूचना वह बाद में देगी।

फोर्ड इंडिया ने एक जनवरी से अपने विभिन्न मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है।  इससे पहले देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की थी। कंपनी ने कहा था कि विभिन्न मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी भिन्न-भिन्न होगी।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X