Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Skoda ने 1.5 लीटर TSI इंजन वाली Kushaq की डिलीवरी की शुरू, पूरे भारत में टेस्‍ट-ड्राइव के लिए है उपलब्‍ध

Skoda ने 1.5 लीटर TSI इंजन वाली Kushaq की डिलीवरी की शुरू, पूरे भारत में टेस्‍ट-ड्राइव के लिए है उपलब्‍ध

यह TSI इंजन 5000-6000 rpm पर 110 kW (150 PS) का पावर आउटपुट देता है, तथा 1600-3500 rpm पर 1.5L के अपने डिस्प्लेसमेंट से 250 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 13, 2021 14:49 IST
Skoda starts delivery of Kushaq with 1.5 litre powertrain- India TV Paisa
Photo:SKODA AUTO

Skoda starts delivery of Kushaq with 1.5 litre powertrain

नई दिल्ली। स्‍कोडा ऑटो इंडिया ने हाल ही में लॉन्च किए गए 1.5L TSI-संचालित कुशाक (Kushaq) को अपने ग्राहकों को डिलीवर करने का काम आज से शुरू कर दिया है। 28 जून, 2021 को लॉन्च किए गए बिल्कुल नए कुशाक को ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। 1.5L TSI-संचालित कुशाक अब पूरे भारत में मौजूद स्कॉडा ऑटो के सभी शोरूम में टेस्ट-ड्राइव और बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

कुशाक में फोक्सवैगन समूह की पूरी दुनिया में प्रशंसा पाने वाले लेटेस्ट जेनरेशन EVO सीरीज़ का बेहद दमदार एवं कुशल 1.5L TSI इंजन लगाया गया है, जो इस सेगमेंट में पहली बार एक्टिव सिलेंडर टेक्नोलॉजी (ACT) से सुसज्जित है। इंजन लोड कम होने पर ACT अपने आप ही दो सिलिंडर को बंद कर देता है, जिससे इसकी ईंधन दक्षता बढ़ जाती है। चार-सिलेंडर वाले इस इंजन के सभी सिलेंडर-ब्लॉक पर प्लाज्मा की कोटिंग की गई है। सिलेंडर लाइनर्स पर लगाई गई यह इनोवेटिव, बेहद पतली, पाउडर की कोटिंग वाली परत का आकार सिर्फ 0.15 एमएम है। इससे आंतरिक घर्षण में कमी आती है जिसके चलते ईंधन की खपत कम होती है।

यह TSI इंजन 5000-6000 rpm पर 110 kW (150 PS) का पावर आउटपुट देता है, तथा 1600-3500 rpm पर 1.5L के अपने डिस्प्लेसमेंट से 250 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा 7-स्पीड DSG के साथ भी जोड़ा जा सकता है, जिसे पैडल शिफ्टर्स के साथ पेश किया गया है। गियर रेश्यो इस वाहन को स्पोर्टी और आरामदेह बनाते हैं, साथ ही इस श्रेणी में सबसे ज्यादा माइलेज भी मिलता है। मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए कुशाक 17.95 kmpl और ऑटोमैटिक वैरिएंट (ARAI सर्टिफाइड) के लिए 17.71 kmpl का माइलेज देता है।

स्‍कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड डायरेक्‍टर ज़ैक हॉलिस ने कहा कि अपने ग्राहकों को 1.5L TSI कुशाक की डिलीवरी शुरू करते हुए हमें बेहद उत्साह का अनुभव हो रहा है। वास्तव में 1.5L TSI इंजन 17.95 kmpl की ईंधन दक्षता के साथ 150 PS का पावर और 250 Nm का टार्क उत्पन्न कर सकता है, जो TSI की जबरदस्त ताक़त और तकनीकी रूप से उन्नत ACT सिस्टम के असाधारण प्रदर्शन को प्रमाणित करता है। कुशाक विशेष रूप से भारत के लिए डिज़ाइन किया गया और भारत में निर्मित वाहन है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नई गाड़ी खरीदने पर नहीं देना होगा रजिस्‍ट्रेशन शुल्‍क और रोड टैक्‍स में भी मिलेगी छूट

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार भी लेकर आएगी IPO, इस कंपनी में बेचेगी अपनी हिस्‍सेदारी

यह भी पढ़ें: China को कॉपी कर India कभी नहीं बन पाएगा वर्ल्‍ड फैक्‍टरी, अमिताभ कांत ने सुझाया वर्ल्‍ड लीडर बनने के लिए नया फॉर्मूला

यह भी पढ़ें: 15 अगस्‍त को 1947 रुपये में बुक कर सकेंगे इस ई-स्‍कूटर को...

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement