1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. न पेट्रोल भरवाने की जरूरत न चार्ज करने की, एक बार में कीजिए 1600 किमी. का सफर

न पेट्रोल भरवाने की जरूरत न चार्ज करने की, एक बार में कीजिए 1600 किमी. का सफर

आज के समय में इलेक्ट्रिक कारों का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। चूंकि पेट्रोल डीजल की उम्र 30 से 50 साल से अधिक नहीं मानी जा रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 20, 2021 12:33 IST
न पेट्रोल भरवाने की...- India TV Paisa
Photo:APTERA.US

न पेट्रोल भरवाने की जरूरत न चार्ज करने की, एक बार में कीजिए 1600 किमी. का सफर 

आज के समय में इलेक्ट्रिक कारों का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। चूंकि पेट्रोल डीजल की उम्र 30 से 50 साल से अधिक नहीं मानी जा रही है। ऐसे में लोग भी इस समय इलेक्ट्रिक कारों को तरजीह दे रहे हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक कारों में सबसे बड़ी परेशानी इसका बैकअप है। लेकिन अब एक नई तकनीक बाजार में आने को तैयार है। यह तकनीक है सोलर एनर्जी। इसका इस्तेमाल बिजली पैदा करने में तो काफी हो रहा है, वहीं अब कारों में भी इसका प्रयोग शुरू हो रहा है। दुनिया की तमाम कंपनियां हैं जो सोलर इलेक्ट्रिक कारों पर काम कर रहे हैं। दरअसल ये इलेक्टिक कारें सोलर से चार्ज होती है, और इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबले 3 गुना से ज्यादा का माइलेज देती हैं। आइए जानते हैं ऐसी की कार के बारे में, जो आपको एक बार चार्ज करने पर दिल्ली से कोलकाता तक का सफर पूरा करा सकती हैं।

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

सोलर इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण में अग्रणी कंपनी है अपटेरा मोटर्स कॉर्प.। इस कार कंपनी ने अपनी सोलर इलेक्ट्रिक कार के प्रोटोटाइप को पेश किया है। कंपनी ने इस कार का नाम Aptera Paradigm दिया है। कंपनी ने इस कार में चार की बजाए तीन पहिए दिए हैं। यह कार डिजाइन में किसी साई—फाई फिल्म के मॉडल जैसी दिखाई देती है। Aptera Paradigm महज 3.5 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। इसकी का की अधिकतम रफ्तार 177 किलोमीटर प्रति घंटा है। जो कि इलेक्ट्रिक कार के लिहाज से काफी अच्छी है। इस कार में 25.0 किलोवाट से लेकर 100.0 किलोवाट तक की बैटरी लगी है। 

पढ़ें-   यहां FASTAG है बेकार! इस एप के बिना नहीं मिलेगी Yamuna Expressway पर एंट्री

पढ़ें- भारतीय कंपनी Detel ने पेश किया सस्ता इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जबर्दस्त हैं खूबियां

आपको बता दें कि ये कार सूर्य की रोशनी से चार्ज हो जाती है क्योंकि इसकी बॉडी पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। एक बार चार्ज होने पर यह करीब 1,600 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है। कंपनी ने Aptera Paradigm के लिए प्री-ऑर्डर सेल की शुरुआत की थी जिसमें यह कार 24 घंटे से भी कम समय में सोल्ड आउट हो गई।

पढ़ें- बीजेपी शासित इस राज्य में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, शराब के दाम भी 25% घटे, आज रात से घटेंगी कीमतें

और भी हैं दावेदार 

सोलर इलेक्ट्रिक कार के क्षेत्र में अमेरिकी स्टार्ट-अप हंबल मोटर्स ने की हंबल वन भी दावेदार है। इस कार की छत समेत कई अलग-अलग हिस्सों में सोलर पैनल्स लगाए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके ये कार बैटरी को चार्ज कर लेती है। हंबल को इलेक्ट्रिक एसयूवी के क्षेत्र का नया दावेदार माना जा रहा है। 

Write a comment
X