1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. टाटा मोटर्स ने बंद किया सफारी डाइकोर का उत्‍पादन, 1998 में ली थी भारतीय बाजार में एंट्री

टाटा मोटर्स ने बंद किया सफारी डाइकोर का उत्‍पादन, 1998 में ली थी भारतीय बाजार में एंट्री

टाटा मोटर्स ने सफारी डाइकोर की बिक्री बंद कर दी है। बाजार में सिर्फ सफारी स्‍टॉर्म ही उपलब्‍ध होगी। कंपनी ने 1998 में सफारी को भारतीय बाजार में उतारा था।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: July 12, 2017 19:52 IST
टाटा मोटर्स ने बंद किया सफारी डाइकोर का उत्‍पादन, 1998 में ली थी भारतीय बाजार में एंट्री- India TV Paisa
टाटा मोटर्स ने बंद किया सफारी डाइकोर का उत्‍पादन, 1998 में ली थी भारतीय बाजार में एंट्री

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स की दमदार एसयूवी सफारी डाइकोर के शौकीनों के लिए बुरी खबर है। कंपनी ने सफारी डाइकोर की बिक्री बंद कर दी है। अब बाजार में सिर्फ सफारी स्‍टॉर्म एसयूवी ही उपलब्‍ध होगी। टाटा मोटर्स ने अपनी वेबसाइट से भी सफारी डाइकोर को हटा दिया है। कंपनी ने 1998 में सफारी को भारतीय बाजार में उतारा था। भारतीय बाजार में करीब 2 दशक तक राज करने वाली सफारी डाइकोर दो वेरिएंट LX 4X2 और EX 4X2 में उपलब्‍ध थी। अब कंप्‍लीट एसयूवी श्रेणी में सफारी स्‍टॉर्म ही टाटा मोटर्स का प्रतिनिधित्‍व करेगी।

अपनी शानदार हैंडलिंग और दमदार लुक के चलते 1998 में लॉन्‍चिंग के बाद से ही सफारी डाइकोर ग्राहकों की पहली पंसद बन गई थी। इसका शुरुआती इंजन 2 लीटर का था। पहली बार 2003 में इस कार का फेसलिफ्ट अवतार बाजार में पेश किया गया था। इसके बाद 2005 में भी इसे बाजार में नए फीचर्स के साथ पेश किया गया। इस समय इसके इंजन की क्षमता भी 2 से बढ़ा कर तीन लीटर कर दी गई। इसके बाद 2007 में कंपनी ने इसे यूरो 4 मानकों पर आधारित 2.2 लीटर इंजन के साथ बाजार में पेश किया। इसमें पहली बार डाइकोर टार्बो डीजल दिया गया था।

वहीं भारतीय बाजार में सफारी के कॉम्‍पटीटर्स को पछाड़ने के लिए टाटा मोटर्स ने 2012 में सफारी स्‍टॉर्म को बाजार में पेश किया। यह बेहद ही आक्रामक डिजाइन वाली और फ्रेश लुक वाली सफारी थी। 2015 में सफारी डाइकोर के इंजन में कुछ खास बदलाव करते हुए इसे और भी पावर और टॉर्क के साथ पेश किया।

Write a comment
X