1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tata Motors ने पेश की पहली इलेक्ट्रिक SUV Nexon, एक बार चार्ज करने पर तय करेगी 300 किलोमीटर की दूरी

Tata Motors ने पेश की पहली इलेक्ट्रिक SUV Nexon, एक बार चार्ज करने पर तय करेगी 300 किलोमीटर की दूरी

नेक्सन ईवी की बैटरी को फास्ट चार्जिंग मोड के तहत 10 मिनट के भीतर 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है। 40 मिनट में बैटरी को फुल चार्ज किया जा सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 19, 2019 16:48 IST
Tata Motors unveils Nexon EV with over 300 km range- India TV Paisa

Tata Motors unveils Nexon EV with over 300 km range

नई दिल्‍ली। वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने गुरुवार को अपने पहले इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) नेक्सन ईवी को प्रदर्शित किया। इसे कुछ सप्ताह के भीतर ही बाजार में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को उसके सबसे लोकप्रिय एसयूवी नेक्सन के प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और यह जिपट्रॉन टेक्‍नोलॉजी से लैस है।

कंपनी ने बताया कि यह एक बार चार्ज करने पर न्यूनतम 300 किलोमीटर चलने में सक्षम है तथा महज 9.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की गति प्राप्त कर सकती है। कंपनी ने कहा कि नेक्सन ईवी की अग्रिम बुकिंग शुक्रवार से शुरू होगी। हालांकि उसने वाहन की कीमत या डिलिवरी की तारीख की जानकारी नहीं दी।

कीमत के बारे में कंपनी ने कहा कि नेक्सन ईवी एएमटी संस्करण से करीब 20 प्रतिशत महंगा होगा। अत: इसकी कीमत 15 से 17 लाख रुपए के बीच होने का अनुमान है। यह एसयूवी 35 कनेक्‍टेड फीचर्स के साथ आएगी।

नई नेक्‍सन ईवी तीन वेरिएंट्स और बैटरी एवं मोटर पर आठ साल या 1,60,000 किलोमीटर की वारंटी के साथ आएगी। टाटा मोटर्स के सीईओ और एमडी गुंटेर बुश्‍चेक ने कहा कि नेक्‍सन पहला इलेक्ट्रिक वाहन है जो जिपट्रॉन टेक्‍नोलॉजी के साथ आएगा। यह एक उच्‍च प्रदर्शन, कनेक्‍टेड वाहन है।

टाटा मोटर्स में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के अध्‍यक्ष शैलेंद्र चंद्रा ने कहा कि नेक्‍सन ईवी की बैटरी को फास्‍ट चार्जिंग मोड के तहत 10 मिनट के भीतर 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है। 40 मिनट में बैटरी को फुल चार्ज किया जा सकता है।

Write a comment