Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. दमदार और जबर्दस्‍त, ये हैं भारतीय सड़कों पर राज करने वाली टॉप 10 SUV

दमदार और जबर्दस्‍त, ये हैं भारतीय सड़कों पर राज करने वाली टॉप 10 SUV

Here is a list of top 10 SUV in the Indianmarket

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: May 19, 2016 10:47 IST
Power & Comfort: ये हैं भारत की सड़कों पर दौड़ने वाली Top 10 SUVs- India TV Paisa
Power & Comfort: ये हैं भारत की सड़कों पर दौड़ने वाली Top 10 SUVs

नई दिल्‍ली। आज के समय में कार आपकी जरूरत हो गई है। लेकिन अगर ड्राइविंग और एडवेंचर आपका पैशन है तो आपके लिए SUV से बेहतर कुछ और हो नहीं सकता। वास्‍तव में बेमिसाल ताकत और खूबसूरत इंजीनियरिंग का ही दूसरा नाम स्‍पोर्ट्स यूटिलिटी व्‍हीकल्‍स होते हैं। भारतीय कार बाजार में वैसे तो छोटी कारों की बड़ी हिस्सेदारी है लेकिन एसयूवी का मार्केट भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। यही ध्‍यान में रखते हुए www.cardekho.com  के साथ इंडिया टीवी पैसा की टीम आज लेकर आई है ऐसी ही 10 एसयूवी जो कर रही हैं हिंदुस्तानी सड़कों पर राज।

मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा

विटारा ब्रेज़ा कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे नई एंट्री है। यह छोटी एसयूवी आते ही छा गई है और इसकी काफी मांग देखने को मिल रही है। शहर में रहने वाले एसयूवी फैंस के लिए यह एकदम परफेक्ट बड़ी गाड़ी है। इसमें 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है। जो 90 पीएस की पावर देता है। ब्रेज़ा छह वेरिएंट में उपलब्ध है।

रेनो डस्टर

भारत में अनजानी सी कंपनी रेनो को घर-घर में मशहूर करने वाली गाड़ी का नाम है डस्टर। डस्टर से भारत में कॉम्पैक्ट या छोटी एसयूवी का ट्रेंड शुरू हुआ। वक्त के साथ रेनो डस्टर थोड़ी पुरानी पड़ने लगी थी, हाल ही में इसे नए अवतार में लॉन्च किया गया है। नई डस्टर में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी मिलेगा। सॉफ्ट रोडिंग और एडवेंचर राइड के लिए यह अच्छी साथी साबित हो सकती है।

तस्वीरों में देखिए टॉप 10 SUV

SUV top 10

duster (2)IndiaTV Paisa

scorpioIndiaTV Paisa

vitara (2)IndiaTV Paisa

xuv (1)IndiaTV Paisa

range-roverIndiaTV Paisa

fordIndiaTV Paisa

honda-brv (2)IndiaTV Paisa

mercIndiaTV Paisa

audiIndiaTV Paisa

bmw (2)IndiaTV Paisa

महिन्द्रा स्कॉर्पियो

बड़ी एसयूवी सेगमेंट में स्कॉर्पियो किसी पहचान की मोहताज़ नहीं है। भारत में स्कॉर्पियो ने सही मायनों में एसयूवी कल्चर को स्थापित किया। साल 2002 में आई स्कॉर्पियो की तीसरी जनरेशन आ चुकी है। इसमें 2.2 लीटर से लेकर 2.6 लीटर तक के दमदार इंजन मिलेंगे। ऑफरोडिंग के लिए 4 व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी मौजूद है। इस एसयूवी के कद्रदान गांव से लेकर बड़े शहरों तक हर जगह मौजूद हैं।

होंडा बीआर-वी

बीआर-वी के जरिये होंडा ने मिड साइज़ एसयूवी सेगमेंट में कदम रखे हैं। यह एकदम नई तरह की पेशकश है। देखने में यह एसयूवी जैसी लगती है लेकिन स्पेस, फीचर्स और राइड के मामले में यह एमपीवी जैसी है। बीआर-वी में 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीज़ल इंजन मौजूद है।

महिन्द्रा एक्सयूवी-500

यह महिन्द्रा का पहला प्रोडक्ट है जिसे मोनोकॉक चेसिस पर तैयार किया गया है। चीते से प्रेरित डिजायन, अच्छे फीचर्स और दमदार परफॉरमेंस की बदौलत एक्सयूवी-500 ने अच्छा नाम कमाया है। यह एसयूवी भी ऑफरोडिंग और एडवेंचर राइड के लिए परफेक्ट है। इसमें भी ऑल व्हील ड्राइव और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मौजूद है।

फोर्ड एंडेवर

लंबी-चौड़ी और दमदार एसयूवी फैंस के बीच एंडेवर शुरू से ही एक खास जगह रखती आई है। अब एंडेवर एक नए अवतार में आ गई है। अच्छी परफॉरमेंस के अलावा इसमें बेहतरीन कंफर्ट भी मिलता है। इसमें भी इंजन के कई विकल्प और ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा दी गई है। रास्ता कैसा भी हो, एंडेवर आपको निराश नहीं करेगी।

मर्सिडीज़ बेंज़ जीएलए

लग्ज़री के साथ दमदार एसयूवी चाहिये हो तो मर्सिडीज़ की जीएलए मौजूद है। इसका 45 एएमजी अवतार 360 पीएस की पावर देता है। बेहतरीन डिजायन और लुक्स वाली यह एसयूवी राहगीरों को मुड़ कर देखने पर मजबूर कर देने की काबिलियत रखती है।

बीएमडब्ल्यू एक्स-1

लग्ज़री कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर सेगमेंट में यह बीएमडब्ल्यू की सबसे किफायती और अफॉर्डेबल पेशकश है। इसमें 2.0 लीटर और 3.0 लीटर के इंजन मिलेंगे। एक्स-1 रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन में उपलब्ध है।

रेंज रोवर ईवोक

इस कॉम्पैक्ट लग्ज़री क्रॉसओवर की मांग भारत में काफी ज्यादा है। ईवोक में 2.2 लीटर का इंजन लगा है। इस एसयूवी में पारंपरिक रेंज रोवर जैसी पावर और सभी मॉर्डन फीचर्स मिलेंगे।

ऑडी क्यू-7

ऑडी की यह पेशकश फुल साइज़ लग्ज़री क्रॉसओवर में गिनी जाती है। इसे भी भारत में काफी पसंद किया जाता है। इसमें ऑडी की नई डिजायन थीम दी गई है। इसमें 3.0 लीटर या 3000 सीसी का इंजन दिया गया है।

यह भी पढ़ें- सस्‍ती हैचबैक कारों के बाजार में हलचल मचाएगी डैटसन Redi Go

यह भी पढ़ें- क्रैश टेस्‍ट में फेल हुईं सेलेरियो, ईऑन, स्‍कॉर्पियो और क्विड सहित पांच कारें

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement