ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Brazil: Toyota सोयाबीन और मक्का के बदले दे रही है Fortuner, माननी होंगी सिर्फ दो शर्तें

शानदार ऑफर: Toyota सोयाबीन और मक्का के बदले दे रही है Fortuner, माननी होंगी सिर्फ दो शर्तें

यदि आपसे कहा जाए कि आप अनाज के बदले महंगी कार खरीद सकते हैं तो आपको यकीन नहीं होगा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: August 11, 2021 14:50 IST
शानदार ऑफर: Toyota...- India TV Paisa

शानदार ऑफर: Toyota सोयाबीन और मक्का के बदले दे रही है Fortuner, माननी होंगी सिर्फ दो शर्तें

सोना चांदी या अन्य वस्तुओं के बदले छोटी मोटी खरीदारी की बात तो आपने सुनी होगी। लेकिन यदि आपसे कहा जाए कि आप अनाज के बदले महंगी कार खरीद सकते हैं तो आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन यह सच है। जापाान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी ऐसा ही आफर पेश कर रही है। टोयोटा मोटर्स ने एक अनोखा पेमेंट सिस्टम शुरू किया है। इसके तहत अब Fortuner के लिए आपको कैश देने की जरूरत नहीं होगी। अब आप मक्का और सोयाबीन के बदले Fortuner घर ले जा सकेंगे। 

लेकिन भारत के किसान खुश न हों। क्योंकि यह पेशकश भारत के लिए नहीं है। दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में टोयोटा कि तरफ से यह ऐतिहासिक पेशकश की गई है। कंपनी के मुताबिक यह आफर ब्राजील के किसानों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। दरअसल ब्राजील के किसान वहां के वाहन उद्योग के सबसे बड़े खरीदार हैं। Toyota का दावा है कि ब्राजील में उसकी डायरेक्ट सेल में 16% हिस्सेदारी ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले या खेती-किसानी करने वाले ग्राहकों की है।

पढ़ें- भारतीय कंपनी Detel ने पेश किया सस्ता इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जबर्दस्त हैं खूबियां

पढ़ें- शहर में भी लागू हो मनरेगा, मोदी सरकार को अर्थशास्त्री जयां द्रेज का सुझाव

क्या है स्कीम 

टोयोटा ब्राजील ने अपनी इस स्कीम का नाम टोयोटा बार्टर Toyota Barter रखा है। इस एकदम नए और अनोखे पेमेंट सिस्टम की बात की जाए तो यहां दो फसलों मक्का और सोयाबीन में पेमेंट लेनी शुरू की है। आॅटो मैगजीन Motor1 की रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कीम का फायदा वे ही लोग उठा सकते हैं तो वास्तव में खेती किसानी से जुड़े हुए हैं। इस योजना में किसानों को उतनी मात्रा में सोयाबीन और मक्का टोयोटा को सौंपना होगा जितनी इस कार की कीमत है। कंपनी के लिए सोयाबीन और मक्का दोनों का मूल्य एक समान होगा।

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

ये हैं स्कीम की शर्तें 

टोयोटा की इस बार्टर स्कीम का फायदा उठाने के लिए किसानों को कुछ शर्तों का भी पालन करना होगा। कंपनी ग्राहक को कार देने से पहले ये चेक करेगी कि वो व्यक्ति खेती-किसानी करने के लिए सर्टिफाइड है या नहीं। दूसरी शर्त यह होगी कि उसकी मक्का या सोयाबीन बढ़िया क्वालिटी की है या नहीं। 

किन मॉडल पर उपलब्ध है स्कीम 

टोयोटा की यह बार्टर स्कीम सभी मॉडलों पर लागू नहीं है। कंपनी के मुताबिक ये स्कीम कुछ ही मॉडल पर उपलब्ध है। इसमें Hilux पिकअप ट्रक शामिल है। इसके अलावा Corolla Cross SUV या  SW4 SV शामिल हैं। बता दें कि SW4 SV वही गाड़ी है जो कंपनी भारत में Fortuner के नाम से बेचती है

Write a comment
elections-2022