Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 2018 में भारत में लॉन्‍च होंगे ये नए स्‍कूटर, इनकी बात होगी कुछ खास

2018 में भारत में लॉन्‍च होंगे ये नए स्‍कूटर, इनकी बात होगी कुछ खास

दोपहिया वाहन कंपनियां भी अब और अधिक पावर, स्‍टाइल और स्‍टेटमेंट के साथ नए स्‍कूटर लॉन्‍च करने जा रही हैं।

Abhishek Shrivastava Written by: Abhishek Shrivastava
Updated on: December 27, 2017 20:12 IST
new scooter- India TV Paisa
new scooter

नई दिल्‍ली। भारत में दोपहिया वाहन चालकों की संख्‍या बहुत अधिक है। इसलिए भारत दुनिया में सबसे बड़ा दोपहिया वाहन मार्केट भी है। प्रतिदिन यात्रा करने वालों के लिए स्‍कूटर एक बहुत आसान और आरामदायक वाहन है। इसको चलाना बहुत ही सरल है, सीट के नीचे स्टोरेज, फ्लोरबोर्ड और मोबाइल फोन चार्जर इसकी कुछ ऐसी खासियत हैं, जो इसे सबके लिए आकर्षक बनाती हैं। दोपहिया वाहन कंपनियां भी अब और अधिक पावर, स्‍टाइल और स्‍टेटमेंट के साथ नए स्‍कूटर लॉन्‍च कर रही हैं। तो आइए जानते हैं नए साल 2018 में कौन-कौन से स्‍कूटर आप खरीद पाएंगे।

हीरो डेयर

हीरो मोटो कॉर्प 125 सीसी का एक नया स्‍कूटर डेयर लॉन्‍च करने की तैयारी में है, जिसके इस साल शोरूम में बिक्री के लिए उपलबध होने की उम्‍मीद है। 125सीसी डेयर में एयर कूल्‍ड, 4 स्‍ट्रोक ओएचसी इंजन लगे होने की उम्‍मीद है, जो 9.11 एचपी की पावर और 9.5 एनएम का टॉर्क पैदा करेगा। नए डेयर में एलईडी डीआरएल (डेटाइम रनिंग लैम्‍प) और एक एलईडी टेल लैम्‍प लगी होगी। इसमें डुअल टोन बॉडी कलर, फुली डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, मोबाइल चार्जिंग शॉकेट, टेलीस्‍कोपिक फॉर्क और एलॉय व्‍हील होंगे। इसकी कीमत 60,000 रुपए के आसपास होगी।

होंडा पीसीएक्‍स 150

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्‍कूटर का 150 सीसी स्‍कूटर पीसीएक्‍स 150 को ऑटो एक्‍सपो 2014 में दिखाया गया था। नया होंडा पीसीएक्‍स 150 इस साल बाजार में आने की उम्‍मीद है। इसमें सिंगल सिलेंडर, फ्यूल इंजेक्‍टेड इंजन होगा जो 11 एचपी और 14 एनएम का टॉर्क पैदा करेगा। इसमें एलईडी टर्न इंडीकेटर, फ्रंट और रिअर डिस्‍क ब्रेक और डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट कंसोल जैसे फीचर होंगे। इसकी कीमत लगभग 90,000 रुपए होगी।

टीवीएस 125 या 150 सीसी स्‍कूटर

टीवीएस जूपीटर भारत में एक सफल स्‍कूटर रहा है। अब टीवीएस एक नया 125 सीसी या 150 सीसी स्‍कूटर को 2018 में लॉन्‍च करने जा रही है। यह नया स्‍कूटर टीवीएस ग्रेफाइट की तरह होगा, जिसे कंपनी ने 2014 ऑटो एक्‍सपो में प्रदर्शित किया था। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि कंपनी इसे 125 सीसी इंजन के साथ या 150 सीसी इंजन के साथ उतारेगी।

अप्रैलिया एसआर मोटर्ड 125

पियोजियो का अप्रैलिया एसआर 150 स्‍कूटर की पहले ही भारत में बिक्री की जा रही है। कंपनी जल्‍द ही यहां 125 सीसी स्‍कूटर लॉन्‍च करेगी। नया अप्रैलिया एसआर में वेस्‍पा का 125 सीसी एयर कूल्‍ड, सिंगल सिलेंडर इंजन लगा होगा। इसकी कीमत 65,000 रुपए के आसपास रहने की उम्‍मीद है।

सुजुकी स्‍वीश 125

सुजुकी स्‍वीश दोबारा से बाजार में प्रवेश करने को तैयार है। 2018 सुजुकी स्‍वीश को इस साल टोक्‍यो मोटर शो में प्रदर्शित किया गया है। एलईडी डीडीआरएल और एलईडी टेललैम्‍प और एलईडी हैडलैम्‍प के साथ यह पहले की तुलना में ज्‍यादा स्‍पोर्टी हो गया है। इसमें 10 इंच के एलॉय व्‍हील हैं।

वेस्‍पा जीटीएस 300

आने वाला पियाजियो वेस्‍पा जीटीएस 300 एक आयातित स्‍कूटर होगा जिसकी कीमत लगभग 4 लाख रुपए होगी। देश में यह सबसे महंगा स्‍कूटर होगा। जीटीएस 300 एक रेट्रो लुक वाला स्‍कूटर होगा बिल्‍कुल वेस्‍पा की तरह। इसमें 278 सीसी का सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्‍ड इंजन लगा होगा। स्‍कूटर की टॉप स्‍पीड 128 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

एथर एस340

भारतीय कंपनी एथर एनर्जी एक इलेक्ट्रिक और कनेक्‍टेड स्‍कूटर एस340 तैयार कर रही है। कंपनी 2018 में एथर एस340 स्‍कूटर लॉन्‍च करेगी। यह एक प्रीमियम प्रोडक्‍ट होगा और इसकी कीमत होंडा एक्टिवा और पियोजियो वेस्‍पा की कीमत के बीच में होगी। यह स्‍कूटर जल्‍द ही प्रोडक्‍शन स्‍टेज में जाने वाला है और उम्‍मीद की जा रही है कि यह अगले कुछ महीनों के भीतर बिक्री के लिए उपलब्‍ध होगा। इसमें इंपोर्टेड लीथियम आयन बैटरी लगी होगी। एक बार चार्ज होने पर यह 100 किलोमीटर तक चलेगा।

हीरो लीप

हीरो मोटो कॉर्प की ओर से हीरो लीप देश में पहला इलेक्ट्रिक हाइब्रिड स्‍कूटर होगा। इसमें लीथियम आयन बैटरी लगी होगी और एक 8किलोवाट इलेक्ट्रिक परमानेंट मैग्‍नेट एसी ट्रैक्‍शन मोटर के साथ ही साथ 124 सीसी इंजन होगा। इसमें एक 3लीटर फ्यूल टैंक भी होगा इसकी टॉप स्‍पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।   

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement