Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये गाड़ियां हैं फीचर में दमदार और मेंटेनेंस में बजट फ्रेंडली

Best Low Maintenance Car: ये गाड़ियां हैं फीचर में दमदार और मेंटेनेंस में बजट फ्रेंडली

कहते हैं कार खरीदना आसान है लेकिन कार का मेंटेनेंस रखना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। ऐसे में अगर आप इससे जुड़ी जानकारी तलाश रहे हैं तो आज आप सही जगह पर हैं आज हम आपको भारत में मौजूद बेस्ट लो मेंटेनेंस कारों के बारे में अहम जानकारी देने वाले हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: April 15, 2023 11:40 IST
Best Low Maintenance Car- India TV Paisa
Photo:CANVA इन कारों का मेंटेनेंस बजट होता है काफी कम, जानिए इनके बारे में

Best low maintenance cars: हम सब ने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी कि हाथी रखना तो आसान है लेकिन उसे खाना खिला पाना बेहद कठिन। ठीक यही बात कारों पर भी लागू होती है, जहां कार खरीदना तो आसान समझा जाता है लेकिन इनका मेंटेनेंस रख पाना बेहद कठिन। दूसरी ओर ऐसे में हम कार लेने का विचार तो त्याग नहीं सकते हैं, आज हम आपको लो मेंटेनेंस वाली कारों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

Maruti Suzuki Swift का मेंटेनेंस कॉस्ट

बता दें कि Maruti Suzuki Swift कार काफी फीचर्स से भरी होती है, जिसके चलते इसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। दूसरी ओर इस कार की बात करें तो इस कार के साथ 3 फ्री सर्विस मिलती है, जहां पहली फ्री सर्विस 1000 किलोमीटर पर या एक महीने के अंदर, दूसरी फ्री सर्विस 5000 किलोमीटर या 6 महीने की अवधि पर, साथ ही अंतिम फ्री सर्विस 10,000 किलोमीटर या 12 महीने की अवधि पर मिलती है। इसके साथ ही बात करें इसके मेंटेनेंस कॉस्ट की तो इसके पहले साल का मेंटेनेंस मात्र 2100 रुपये आता है, साथ ही दूसरे साल का मेंटेनेंस कॉस्ट 4200 रुपये और तीसरे साल का खर्च 3300 रुपये है। 

Tata Tiago मेंटेनेंस कॉस्ट

Tata Tiago कार शानदार फीचर्स से भरी होती है, जिसके चलते यह आम और खास सबकी पसंद है। दूसरी इस कार का मेंटेनेंस कॉस्ट भी काफी कम है, जहां इस कार की 5 साल की मेंटेनेंस कॉस्ट लगभग 23,559 रुपये है, जहां पहले साल और दूसरे साल में मेंटेनेंस कॉस्ट का खर्च 4,346 रुपये और तीसरे साल में यही खर्च 5,794 रुपए मात्र है। 

Hyundai Grand i 10 मेंटेनेंस कॉस्ट

हुंडई के इस कार की सर्वाधिक बिक्री भारत में ही होती है, दूसरी ओर इस कार का मेंटेनेंस कॉस्ट भी कम है। बात करें अगर इस कार के मेंटेनेंस कॉस्ट की इसके 6 साल का मेंटेनेंस लगभग 14 हजार रूपये है, वहीं कंपनी की ओर से इसमें तीन लेबर फ्री सर्विस दी जाती हैं। वहीं यह लेबर सर्विस 2000 किलोमीटर या 2 महीने की अवधि पर, इसके बाद 10000 किलोमीटर या 1 साल की अवधि पर और 20 हजार किलोमीटर या 2 साल की अवधि पर मिलती है। 

Renault kwid की मेंटेनेंस कॉस्ट

बात करें Renault Kwid के फीचर्स की तो इस कार में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जोकि 60 bhp का पॉवर और 91 NM का टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरी ओर बात करें अगर इसके मेंटेनेंस कॉस्ट की तो वह 5 साल में लगभग 10,624 रुपए तक पड़ती है, वहीं इस कार में भी 3 लेबर फ्री सर्विसेज मिलती है, इसके साथ ही दूसरी सर्विस की कॉस्ट 2600 रुपये पड़ती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement