Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. EV: भारतीय बाजार में लॉन्च हुई 650 KM रेंज वाली कार, 3.8 सेकंड में पकड़ेगी 100 की रफ्तार

EV: भारतीय बाजार में लॉन्च हुई 650 KM रेंज वाली कार, 3.8 सेकंड में पकड़ेगी 100 की रफ्तार

BYD Seal: बीवाईडी इंडिया की ओर से इलेक्ट्रिक सेडान सील लॉन्च की गई है। कंपनी का दावा है कि ये गाड़ी 3.8 सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: March 05, 2024 16:48 IST
BYD Seal- India TV Paisa
Photo:BYD BYD Seal

चीनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी बीवाईडी ने अपनी इलेक्ट्रिक सेडान कार सील को भारत में मंगलवार (5 मार्च) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी की ओर से कार के तीन वेरिएंट- डायनेमिक, प्रीमियम और परफॉरमेंस बाजार में उतारे गए हैं। जिनकी कीमत 41 लाख, 45.5 लाख और 53 लाख रुपये निर्धारित की गई है। 

BYD Seal की रेंज 

कंपनी की ओर से बीवाईडी सील की रेंज 650 किलोमीटर तक की बताई गई है। कंपनी का दावा है कि ये गाड़ी 3.8 सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार को छू लेगी। गाड़ी में सेल टू बॉडी (CTB) और इंटेलीजेंट टॉर्क ऐडेपशन कंट्रोल (iTAC) टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है। बीवाईडी सील, रियर-व्हील-ड्राइव (आरडब्ल्यूडी) और ऑल-व्हील-ड्राइव (एडब्ल्यूडी) कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है, जो अलग-अलग पॉवर आउटपुट के साथ दो ट्रिम स्तर भी प्रदान करेगा।

ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी का किया गया है उपयोग

बीवाईडी सील में ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। इस तकनीक को कंपनी की ओर से इन हाउस तैयार किया है। कंपनी की ओर से हीट पंप सिस्टम भी इस गाड़ी में लगाया गया है जो कि इसके बैटरी को तापमान को मैनेज करने में मदद करता है। इसमें VTOL टेक्नोलॉजी भी दी गई है। इस वजह से इसका इस्तेमाल पोर्टेबल पावर सप्लाई के रूप में भी किया जा सकता है। इसकी मदद से 3000 वॉट तक की इलेक्ट्रिनक डिवाइस को चलाया जा सकता है। इस गाड़ी में लेवल 2 एडीएस भी दिया हुआ है। 

ऑल व्हील ड्राइव का बिकल्प 

बीवाईडी सील में रियर व्हील ड्राइव के साथ ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प दिया गया रहै। गाड़ी में डबल विशावोन यूनिट के साथ एडवांस सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है। बेहतर हैंडलिंग और सेफ्टी के लिए फाइव लिंक यूनिट दी गई है। साथ ही कंपनी की ओर से आठ साल और 1,60,000 किलोमीटर की वारंटी दी जा रही है। 1,50,000 किलोमीटर की वारंटी मोटर और कंट्रोलर  और 1,50,000 किलोमीटर या छह साल की वारंटी पूरी गाड़ी पर कंपनी दे रही है। 

कंपनी की तीसरी गाड़ी 

बीवाईडी की ये भारत में ये तीसरी गाड़ी है। कंपनी की ओर से एटो 3 और ऑल न्यूe6 को भारत में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement