Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. जानिए ठंड के मौसम में आपको अपनी गाड़ियों का क्यों रखना चाहिए ज्यादा ख्याल?

जानिए ठंड के मौसम में आपको अपनी गाड़ियों का क्यों रखना चाहिए ज्यादा ख्याल?

क्या आपको पता है कि ठंड में जिस तरह हम अपनी पर्सनल केयर करते हैं उसी तरह हमें अपनी गाड़ियों की भी केयर करनी चाहिए। अगर नहीं लगता तो ये खबर पढ़ आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 03, 2022 6:34 IST
जानिए ठंड के मौसम में गाड़ियों का क्यों रखना है ख्याल- India TV Paisa
Photo:INDIA TV जानिए ठंड के मौसम में गाड़ियों का क्यों रखना है ख्याल

अगर आप से ये कहा जाए कि ठंड के मौसम में आपकी गाड़ियों को भी ठंड लग सकती है तो हैरान मत होइए। जी हां आपने सही पढ़ा। अगर आप ठंड के मौसम में अपनी गाड़ी की एकस्ट्रा केयर नहीं कर पा रहे हैं औऱ आपकी गाड़ी एन वक्त पर आपको धोखा दे रही है तो अब भी वक्त है सचेत हो जाइए। अगर आप चाहते हैं ठंड के मौसम में अपनी गाड़ी की शेल लाइफ बढ़ाना और उसके माइलेज को मेंटेन करना तो आफके लिए हम लाए हैं कुछ खास टिप्स। इन्हें अपना कर आप अपनी गाड़ी को रख सकते हैं विंटर रेडी।    

ऐसे करें गाड़ी को विंटर रेडी

ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा असर आपकी गाड़ी या बाइक की बैट्री पर पड़ता है। ठंड में बैटरी चार्ज होने के बावजूद कई बार गाड़ी स्टार्ट नहीं हो पाती जिसके कारण आपका समय बर्बाद होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित रूप से बैट्री चैक करवाएं और उसकी सर्विसिंग करवाते रहें।

टायरों पर रखें खास नजर

अक्सर आपने देखा होगा कि नमी और बहुत ओस के कारण सड़के गीली रहती हैं।ऐसे में अगर आपकी गाड़ी के व्हीलस अच्छी कंडीशन में नहीं है तो उन्हें बदलवा लें। गीली सड़क होने के कारण कई बार गाड़ी स्किड कर जाती है जिससे आपके एक्सीडंट होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। इसके साथ साथ ठंड में धुंध की समस्या भी काफी रहती है इसलिए जरूरी है कि अगर आप फॉग में ड्राइविंग कर रहे हैं या लांग टूर पर जा रहे हैं तो फॉग लाइट भी जरूर लगवा लें। 

एगजॉस्ट, इंजन ऑयल के साथ इनका भी रखें ध्यान

कई बार कार्बन मोनो ऑक्साइड या कार्बन डाई ऑक्साइड लीक होकर सिस्टम को जाम कर सकता है।इसलिए ठंड में एग्जॉस्ट सिस्टम को जरूर चैक करवाएं क्योंकि इसकी थोड़ी मात्रा भी जानलेवा हो सकती है। इसके साथ ही इंजन ऑयल को हमेशा उसके लेवल में रखें और बढ़ियां क्वॉलिटी का रखें। इसके साथ ही ऑयल फिल्टर को भी चैक करवाएं। अगर आपका इंजन ऑयल बेहतर होगा तो आपकी गाड़ी अच्छा माइलेज देगी।

Latest Business News