Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सिर्फ 10 से 15 हजार में पुरानी साइकिल को बनाएं इलेक्ट्रिक, मिलेगी 20 किमी तक की रेंज

Convert Normal Cycle to Electric : सिर्फ 10 से 15 हजार में पुरानी साइकिल को बनाएं इलेक्ट्रिक, मिलेगी 20 किमी तक की रेंज

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लोग कार और बाइक में इलेक्ट्रिक किट लगवा रहे हैं। लेकिन जो लोग साइकिल इस्तेमाल करते हैं उनका क्या? अब साइकिल के लिए भी मार्केट में इलेक्ट्रिक किट उपलब्ध है। मात्र 10 से 15 हजार रुपये खर्च कर किसी भी पुरानी सामान्य साइकिल को इलेक्ट्रिक में बदल सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 10, 2022 16:22 IST
पुरानी साइकिल को...- India TV Paisa
Photo:FILE पुरानी साइकिल को बनाएं इलेक्ट्रिक

 

किसी भी सामान्य बाइक कार या फिर स्कूटर को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए बहुत सारी कंपनियां किट तैयार कर रही है। इसे वाहन में लगाने के बाद हर महीने हजारों रुपए की बचत होने लगती है। आज के समय में भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो गाड़ियों की जगह साइकिल का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा अगर किसी बाइक या स्कूटर में अलग से किट लग जाते हैं तो इसकी कीमत भी लगभग 20 से 30 हजार रुपये तक के बीच आ जाती है।

इसकी जगह आप अगर एक पुरानी साइकिल खरीद कर इसमें अपने हिसाब से किट लगाकर तैयार करें तो मात्र 10 से 15 हजार रुपये खर्च कर इसे इलेक्ट्रिक में बदल सकते हैं।

इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

किसी भी पुरानी साइकिल को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास पहले से ही कोई पुरानी साइकिल है तो इसे खरीदने की जरूरत नहीं है। वहीं दूसरी तरफ अगर नहीं हो तो 1000-2000 खर्च कर इसे बाजार से खरीद सकते हैं। इसके अलावा इंस्टालेशन किट, लिथियम बैटरी, चार्जर, BLDC मोटर के साथ ही एक कंट्रोलर की जरूरत पड़ेगी। ब्रशलैस मोटर की कीमत थोड़ी सी ज्यादा होती है। इसकी स्पीड कम से कम 328 RPM तक होनी चाहिए। इन सामानों को खरीदने में आपको कम से कम 6500 रुपये को लागत आयेगी।

बैटरी और चार्जर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

किसी भी सामान्य साइकिल को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए एक दमदार बैटरी की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही इसे चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर जरूर खरीदें। बैटरी की लंबाई चौड़ाई थोड़ी सी कम हो और इसे मात्र 2 से 3 घंटे में ही चार्ज हो जाए इसके ऊपर ध्यान दें।अगर मोटर की क्षमता 6Ah/36V की हो तो बैटरी पैक की पावर कम से कम 36V होनी ही चाहिए। इसके अलावा मोटर बैटरी और पावर बटन के साथ ही लाइट को कंट्रोल करने में चार्जर कंट्रोलर का हाथ होता है। इसके लिए 4Amp / 12V पावर का चार्जर कंट्रोलर खरीदें।

साइकिल में कैसे इनस्टॉल करें किट

इन सभी सामानों को खरीदने के बाद अब इसे साइकिल में लगाने की बारी आती है। अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक सामान के बारे में जानकारी है। इसे कैसे किस स्थान पर फिट करते हैं ये पता है तो आप खुद से भी इसे तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर मैनुअल की मदद ले सकते हैं। अगर आपको थोड़ी सी भी इन सब चीजों के बारे में जानकारी नहीं है तो ऐसी स्थिति में इन सभी सामानों को लेकर एक प्रशिक्षित मैकेनिक के पास जा सकते हैं। वे इसे कुछ ही समय में सामान्य से इलेक्ट्रिक में बदल देंगे। इस पूरी प्रक्रिया को करने में लगभग 10 से 15 हजार रुपये खर्च हो सकते हैं। एक बार चार्ज करने पर साइकिल टॉप स्पीड 25 kmph के साथ लगभग 20 किलोमीटर तक की रेंज दे देती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement