Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Honda के इस सस्ते स्कूटर ने लॉन्च होते ही मचा दिया तहलका, कंपनी ने दिया पेट्रोल बचाने का जुगाड़

Honda के इस सस्ते स्कूटर ने लॉन्च होते ही मचा दिया तहलका, कंपनी ने दिया पेट्रोल बचाने का जुगाड़

कंपनी ने इसे 83400 रुपये की एक्स शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया है। बाजार में इसका कॉम्पटीशन टीवीएस के एनटॉर्क से होगी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 13, 2023 16:53 IST
honda dio 125- India TV Paisa
Photo:FILE honda dio 125

​एक्टिवा और शाइन जैसे धांसू टूव्हीलर बनानो वाली होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने आज अपना धांसू स्कूटर होंडा डियो 125 को लॉन्च कर दिया है। इससे पहले डियो 110cc इंजन के साथ उपलब्ध था। यही कारण है कि इस स्कूटर की लंबे समय से बाजार में चर्चा थी। शानदार लुक और जबर्दस्त फीचर्स के साथ लॉन्च किए गए होंडा डियो की कीमत भी काफी किफायती है। कंपनी ने इसे 83400 रुपये की एक्स शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया है। बाजार में इसका कॉम्पटीशन टीवीएस के एनटॉर्क से होगी। 

पेट्रोल बचाने के लिए दिए गए धांसू जुगाड़

लॉन्च की घोषणा करते हुए कंपनी ने बताया कि नया डियो स्कूटर eSP (एन्हांस्ड स्मार्ट पावर) फीचर से लैस है, साथ ही इसमें 125cc इंजन दिया गया है। यह पहले से ज्यादा पावरफुल है और 125 सीसी सेगमेंट में कंपनी के मार्केट शेयर को बढ़ाने में मदद करेगा। इसी के साथ ही होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने कहा कि डियो 125 में आइडलिंग स्टॉप सिस्टम से भी लैस है। यह स्कूटर के कुछ देर बंद होने पर स्कूटर अपने आप बंद कर देता हैं इससे पेट्रोल की बचत होगी। 

और भी कई फीचर्स से लैस है डियो

डियो की अन्य खूबियों की बात करें तो इसमें इंजन इनहिबिटर के साथ साइड स्टैंड इंडिकेटर दिया गया है। जो सड़क दुर्घटना को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा राइडर की आसानी को देखते हुए सीट को अनलॉक करने और बाहरी फ्यूल ढक्कन को खोलने के लिए मल्टी-फंक्शन स्विच है। वहीं उबड़ खाबड़ रास्तों के लिए 171 मिमी के हाई ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ टेलीस्कोपिक सस्पेंशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

दो वेरिएंट में उपलब्ध है डियो

HMSI के प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष और सीईओ त्सुत्सुमु ओटानी ने कहा, "अपने बिल्कुल नए 125 सीसी अवतार में, होंडा डियो 125 को विशेष रूप से युवा भारतीय ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है।" कंपनी ने कहा कि स्टैंडर्ड वैरिएंट की एक्स शोरुम कीमत 83400 रुपये और स्मार्ट वैरिएंट की एक्स शोरुम कीमत को 91300 रुपये तय किया गया है। इस स्कूटर पर कंपनी की ओर से 10 साल का वारंटी पैकेज भी ऑफर किया जाता है, जिसमें तीन साल की स्टैंडर्ड वारंटी और सात साल की ऑप्शनल वारंटी शामिल है।

डिजाइन

होंडा की ओर से डियो 125 में मॉडर्न टेल लैंप, नया स्प्लिट ग्रैब रेल, वेव डिस्क ब्रेक, अलॉय व्हील्स, नए और बेहतर ग्राफिक्स, नया और बोल्ड लोगो इस मोटो स्कूटर को और ज्यादा स्पोर्टी बनाते हैं। साथ ही इसमें ड्यूल आउटलूट मफलर के साथ क्रोम इसके स्पोर्टी डीएनए को और बढ़ाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement