Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. पियानो बनाने वाली कंपनी Yamaha कैसे बनी एक ऑटोमोबाइल कंपनी

पियानो बनाने वाली कंपनी Yamaha कैसे बनी एक ऑटोमोबाइल कंपनी, जानिए क्या है इसके पीछे की कहानी

Yamaha बाइक कंपनी 19वी सदी से ही पियानो और उससे जुड़े म्यूजिक इन्स्ट्रूमेंट्स बनाती थी, फिर ऐसा क्या हुआ कि यामाहा ऑटोमोबाइल मार्केट में ऐसी घुसी कि वर्ल्ड की टॉप कंपनीज में से एक हो गई। इसे समझने के लिए आइए जानते हैं यामाहा कंपनी की कहानी।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 08, 2023 6:30 IST
Yamaha Bike Company- India TV Paisa
Photo:YAMAHA पियानो बनाने वाली कंपनी ऐसे बनी ऑटोमोबाइल कंपनी

यामाहा की बाइक्स दुनिया भर के रेसिंग टूर्नामेंट्स में तो मशहूर हैं ही, एशियन मार्केट के स्पोर्ट्स बाइक लवर्स और डेली कम्यूटर्स के लिए भी यामाहा बाइक्स एक दमदार पैकेज हैं। लेकिन ये बाइक कंपनी 19वी सदी से ही पियानो और उससे जुड़े म्यूजिक इन्स्ट्रूमेंट्स बनाती थी, फिर ऐसा क्या हुआ कि यामाहा ऑटोमोबाइल मार्केट में ऐसी घुसी कि वर्ल्ड की टॉप कंपनीज में से एक हो गई। इसे समझने के लिए आइए जानते हैं यामाहा कंपनी की कहानी।

शुरुआत हुई 1851 से

1851 में टोराकुसु यामाहा का जन्म हुआ था। हालांकि बचपन में उन्हें वाचमैकिंग का काम सीखने को मिला था। उन्होंने ये काम लंबे समय तक किया भी, पर फिर 1890 में उन्होंने निपोन गिक्की कंपनी के साथ गठजोड़ कर लिया और पियानो या उससे जुड़े म्यूजिक इन्स्ट्रूमेंट्स बनाने लगे। लेकिन 1916 में उनकी डेथ हो गई।

फिर कंपनी संभाली गेनीची कवाकामी ने

1916 से लेकर 1950 तक यामाहा कंपनी के कई प्रेसिडेंट रहे। लेकिन 1950 में गेनीची कावाकामी कुछ अलग सोच के साथ कंपनी में आए और 1953 में, विश्व युद्ध 2 के करीब 8 साल बाद उन्हें एहसास हुआ कि उनके देश को इस मुश्किल समय में पियानो से कहीं ज्यादा अच्छी तेज ऑटोमोबाइल की जरूरत है। आप जानते ही होंगे कि अमेरिका द्वारा जापान के नागासाकी और हिरोशिमा शहरों पर परमाणु बम गिराए गए थे जिसके रेडीएशन का असर अगले कई साल तक रहा था।

लेकिन युद्ध विराम के बाद जापान के अंदर जो बाइक्स चलती थीं वो यूएस कंपनी हार्ले डेविडसन की हमर थी। इसी से प्रेरणा लेते हुए गेनीची कावाकामी ने यामाहा मोटर कंपनी का निर्माण किया और ऑटोमोबाइल सेक्टर में अपने कदम रखे।

1955 से हुई शुरुआत

1955 वो साल था जब यामाहा ने अपनी पहली बाइक YA-1 लॉन्च की थी। यह बाइक मोटे तौर पर ब्रिटिश बाइक BSA बैंटम और हार्ले डेविडसन हमर का मिला जुला रूप थी। यह बाइक 2 स्ट्रोक में 125 सीसी इंजन के साथ सिंगल सिलेंडर एयर कूल बाइक थी। हालांकि उस समय जापान में बहुत सी कंपनीज ऑटोमोबाइल सेक्टर में उतर रही थी पर इकलौती यामाहा YA-1 थी जो आते ही छा गई।
इसके बाद यामाहा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। बल्कि 1957 में YA-2 लॉन्च की जो 2 स्ट्रोक सिंगल सिलिन्डर में 250सीसी की बाइक थी। ये बाइक रेस में भी उतारी गई और इसकी हर तरफ तारीफ भी हुई। हालांकि ये बाइक भी पहली नजर में जर्मन बाइक एडलर से मिलती जुलती थी।

1964 में बन गए वर्ल्ड चैंपियन

1958 में यामाहा YA-1 बाइक अमेरिका में भी बिकने लगी। लोगों को यामाहा की ये बाइक बहुत पसंद आई। 1960 में यामाहा इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन ने आधिकारिक रूप से अमेरिका में बाइक्स बेचनी शुरु कर दी और 1964 वो साल था जब फिल रीड नामक बाइकर ने पहली बार यामाहा को वर्ल्ड चैंपियन बनाया।
इसके बाद यामाहा कंपनी एशिया, यूरोप और साउथ अमेरिका की मार्केट में भी प्रचलित हो गई और दुनिया की टॉप मोस्ट टू व्हीलर ऑटोमोबाइल कंपनी बन गई। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement