1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Grand i10 Nios Diesel: Hyundai ने तोड़ा ग्राहकों का दिल, 26 Kmpl के माइलेज वाली सबसे सस्ती कार को किया बंद

Hyundai ने तोड़ा ग्राहकों का दिल, बंद की 26 Kmpl के माइलेज वाली सबसे सस्ती कार

Hyundai Motor India ने Grand i10 Nios के डीजल वेरिएंट को अपनी भारतीय वेबसाइट से हटा दिया है। कहा जा रहा है कि कंपनी इस कार को अब नहीं बेचेगी। यह कार 26 kmpl तक का माइलेज दे रही थी।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 07, 2022 16:51 IST
Hyundai Grand i10 nios- India TV Paisa
Photo:CANVA Hyundai Grand i10 nios

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता Hyundai ने भारत में बिकने वाली अपनी एक सस्ती कार को बंद कर दिया है। कंपनी ने ग्रैंड आई10 निओस के डीजल वेरिएंट को अपनी भारतीय वेबसाइट से हटा दिया है। इस फैसले के बाद कंपनी अब भारतीय ऑटो बाजार में ग्रैंड i10 Nios को केवल पेट्रोल, पेट्रोल-सीएनजी और टर्बो पेट्रोल इंजन मॉडल में ही बेचेगी। कहा जा रहा है। कि, कंपनी अब इस कार में डीजल इंजन नहीं देगी।  कहा जा रहा है कि अगले साल अप्रैल से लागू होने वाले एमिशन नॉर्म्स की वजह से कंपनी को अपनी डीजल कारों को बंद करना पड़ा है। क्योंकि नए एमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद डीजल इंजन की कीमत बढ़ जाएगी।

Hyundai इस हैचबैक कार में 1.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन दे रही थी। यह इंजन 26 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज दे रहा था। भारतीय वाहन बाजार में BS6 उत्सर्जन मानदंड लागू होने के बाद Grand i10 Nios भारत में कंपनी की एकमात्र डीजल हैचबैक थी। इस बीच अब Hyundai की किसी भी हैचबैक कार में डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा।

दो पेट्रोल इंजन वेरिएंट 

Hyundai की यह कार दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ आती है। इसमें 1.2 लीटर का इंजन है जो 83 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। दूसरा 1-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन है जो 100 पीएस की पावर और 172 एनएम का टार्क जनरेट कर सकता है। पहला इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ आता है। जबकि दूसरा इंजन 5-स्पीड मैनुअल के साथ आता है। इसमें CNG इंजन का विकल्प भी मिलता है।

फेसलिफ्टेड वर्जन जल्द किया जाएगा लॉन्च  

कंपनी जल्द ही इस हैचबैक कार का फेसलिफ्टेड मॉडल लॉन्च करेगी। Grand i10 Nios फेसलिफ्ट के फ्रंट में नया ग्रिल मिलने की संभावना है। इसमें एलईडी डीआरएल की स्थिति बदल गई है। साइड प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस कार के फेसलिफ्टेड मॉडल में 15 इंच के अलॉय व्हील मिलेंगे।

Latest Business News