Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सोशल मीडिया पर वायरल हुआ कार चोरी का तरीका, धड़ाधड़ गायब होने लगीं कारें, Hyundai और Kia पर मुकदमा दर्ज

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ कार चोरी का तरीका, धड़ाधड़ गायब होने लगीं कारें, Hyundai और Kia पर मुकदमा दर्ज

टिक्कॉक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में वाहन चोरी के बाद हुंडई और इसकी सहायक किआ को अब अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर में मुकदमे का सामना करना पड़ा है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 09, 2023 9:25 IST
सोशल मीडिया पर वायरल हुआ कार चोरी का तरीका- India TV Paisa
Photo:FILE सोशल मीडिया पर वायरल हुआ कार चोरी का तरीका

अमेरिका में टिकटॉक पर वायरल हुई कार चोरी को लेकर हुंडई, किआ पर मुकदमा दर्ज हुआ है। हाल के वर्षों में टिक्कॉक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में वाहन चोरी के बाद हुंडई और इसकी सहायक किआ को अब अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर में मुकदमे का सामना करना पड़ा है।

हाल के वर्षों में टिकटॉक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हुई बड़ी संख्या में वाहन चोरी के वीडियो वायरल होने के बाद ऑटोमेकर हुंडई और इसकी सहायक कंपनी किआ को अब अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से एक नए मुकदमे का सामना करना पड़ा है।अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के लिए यूएस अटॉर्नी कार्यालय ने अपने मुकदमे में दावा किया कि वाहन निर्माता अपने वाहनों में एंटी-थेफ्ट डिवाइस इंस्टॉल करने में विफल रहे, जिससे चोरों के लिए कार चोरी करना और अधिक आसान हो जाता।

यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) के अनुसार, तथाकथित "किआ चैलेंज" के कारण देश भर में सैकड़ों कार चोरी हुई हैं। वहीं इस चैलेंज के चलते 14 कार दुर्घटनाओं और आठ मौतों के मामले सामने आए हैं। "किआ बॉयज़" के नाम से जाने जाने वाले चोरों का एक समूह किआ वाहनों को कैसे चुराया जाए, इस बारे में YouTube और TikTok पर निर्देशात्मक वीडियो पोस्ट किया गया। वीडियो में दिखाया गया है कि USB केबल जैसे आसान टूल का उपयोग करके वाहनों की सुरक्षा प्रणालियों को कैसे बायपास किया जाए।

पिछले साल सितंबर में, Hyundai और Kia पर अमेरिका में उनकी कारों में एक दोष के लिए मुकदमा दायर किया गया था, जो कि एक TikTok चुनौती में सामने आया था, जिसके परिणामस्वरूप देश भर में वाहन चोरी हो रही थी। ऑरेंज काउंटी, कैलिफोर्निया में एक संघीय अदालत में एक क्लास-एक्शन मुकदमा दायर किया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि किआ 2011 और 2021 के बीच बनाया गया था और 2015 से 2021 तक बनी हुंडई कारों को "जानबूझकर" बिना "इंजन इम्मोबिलाइज़र" के बनाया गया था।

पिछले साल जुलाई में पहले टिकटॉक और फिर यूट्यूब पर चैलेंज सामने आया और अमेरिका के कई शहरों में पुलिस ने कार चोरी में जोरदार वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले महीने, दोनों वाहन निर्माता हुंडई और किआ वाहनों के मालिकों के साथ पुश-बटन इग्निशन और इमोबिलाइजिंग एंटी-थेफ्ट डिवाइस, या तथाकथित "किआ चैलेंज" के साथ क्लास-एक्शन मुकदमेबाजी को हल करने के लिए $ 200 मिलियन के समझौते पर सहमत हुए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement