1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. कार में करना चाहते हैं Remote Start इंस्टॉल, तो उससे पहले जान लीजिए कुछ जरूरी बातें

कार में करना चाहते हैं Remote Start इंस्टॉल, तो उससे पहले जान लीजिए कुछ जरूरी बातें

अगर आपके पास भी ऐसी कोई पुरानी कार है जिसमें रिमोट फीचर नहीं है, तो परेशान होने वाली कोई बात नहीं क्योंकि इन पुरानी गाड़ियों में भी आराम से रिमोट कंट्रोल लगाया जा सकता है। अगर आपके पास भी ऐसी कोई पुरानी कार है जिसमें रिमोट फीचर नहीं है, तो परेशान नहीं हों। यहां है इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 23, 2023 18:24 IST
Car Remote Start- India TV Paisa
Photo:CANVA कार में रिमोर्ट स्टार्ट इंस्टॉल करना है आसान

Car Remote Start: अपनी कार को दूर से ही रिमोट से लॉक या अनलॉक करना, स्टार्ट करना या गर्मियों में एसी ऑन कर देना, सर्दियों में कार को प्रीहीट कर देना, आखिर किसे नहीं पसंद होगा। अब हर नई कार में ये फीचर फैक्ट्री से सेट होकर आता है। लेकिन 2010 से पहले बनी इकनॉमिक रेंज की कार्स में रिमोट स्टार्ट फीचर नहीं होता था। अगर आपके पास भी ऐसी कोई पुरानी कार है जिसमें रिमोट फीचर नहीं है, तो परेशान होने वाली कोई बात नहीं क्योंकि इन पुरानी गाड़ियों में भी आराम से रिमोट कंट्रोल लगाया जा सकता है।

इस रिमोट कंट्रोल को अपनी कार में इंस्टॉल करवाने के लिए आप मिकैनिक के पास भी जा सकते हैं। बस ध्यान रहे कि वो मिकैनिक 12 वॉल्ट औटोमोटिव इलेक्ट्रिशन होना चाहिए। लेकिन अगर आपको लगता है कि आप अपनी गाड़ी को अच्छे से समझते हैं और आप इलेक्ट्रिसिटी का काम कर सकते हैं तो आप आसानी से इस सिस्टम को इंस्टॉल कर सकते हैं।

इंस्टॉल करने से पहले ये सामान है जरूरी

  1. अपनी कार में रिमोट स्टार्टर इंस्टॉल करने से पहले टूल-किट तैयार कर लें।
  2. इस टूल किट में वायर स्ट्रिपर, वायर कटर, डिजिटल मल्टीमीटर, आयरन शोल्डर, रेंच और स्क्रूड्राइवर होने ही चाहिए।
  3. साथ ही आपको एक ऐसा रिमोट कंट्रोल स्टार्टर खरीदें जो अच्छी क्वालिटी का तो हो ही, साथ ही साथ उसको आपकी कार के एंटी-थेफ्ट अलार्म से भी जोड़ा जा सके। अगर आपकी कार में एंटी-थेफ्ट अलार्म नहीं है, तो आप ऐसा रिमोट स्टार्टर भी ले सकते हैं जिसमें इन-बिल्ड एंटी-थेफ्ट अलार्म मिल जाएगा।

इंस्टॉल से पहले की तैयारी

रिमोट स्टार्टर इंस्टॉलेशन से पहले एक बार स्टार्टर के साथ आई मैनुअल बुक जरूर पढ़ लें। साथ ही साथ अपनी कार की वाइरिंग समझने के लिए कार की मैनुअल बुकलेट भी पढ़ लें। जब आपको तसल्ली हो जाए तब अपकी कार की सीट पीछे कर लें, कार बैटरी से चलने वाले सारे फंक्शन्स चेक कर लें और फिर कार की बैटरी डिस्कॉनेक्ट कर दें।

कैसे करें रिमोट इंस्टॉल

  • अब सबसे पहले अपने स्टेरिंग के नीचे का पैनल खोल लें। इसमें अगर पेंच लगे हैं तो इसे खोलना आसान है, अगर पेंच की बजाए ये सिर्फ ब्लॉक्स में फिट हुआ है तो इसे खोलने के लिए स्क्रूड्राइवर को जॉइंट्स पर गैप बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान दें कि पैनल आराम से खोले, झटका देने पर उसके ब्लॉक टूट भी सकता है।
  • अब आपको वाइरिंग जोड़नी होगी। यहीं पर आपको मैनुअल बुकलेट काम आएगी। रिमोट स्टार्टर की न सिर्फ सही वाइरिंग जोड़नी जरूरी है बल्कि इस बात का भी ध्यान रखना है कि कोई लूज वायर न रहे। एक बार इसे जोड़ने के बाद इसको आइरन से शोल्ड भी कर दें। अब किक पैनल एरिया को खोलकर ग्राउन्ड वायर जोड़ना न भूलें, ये अमूमन काले रंग की होती है। इसकी सही लोकेशन पहचानने में आपकी कार की बुकलेट आपकी मदद कर सकती है।
  • अब अपनी कार के 12v वायर से अपने रिमोट स्टार्टर को कनेक्ट कर के एक बार बैटरी अटैच करके सारी वायर्स पर पावर है या नहीं, ये डिजिटल मल्टी-मीटर से चेक कर लें।
  • बस, अब आपकी नॉर्मल कार भी रिमोट से स्टार्ट होने के लिए तैयार हो चुकी है। 
     

Latest Business News