Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति ने सीट बेल्ट में आई खराबी को लेकर वापस मंगाई 9 हजार से अधिक गाड़ियां, लिस्ट में आपकी कार तो नहीं?

मारुति ने सीट बेल्ट में आई खराबी को लेकर वापस मंगाई 9 हजार से अधिक गाड़ियां, लिस्ट में आपकी कार तो नहीं?

मारुति ने देशभर से 9 हजार से अधिक गाड़ियों को वापस मंगाने को कहा है। इन सभी गाड़ियों के सीट बेल्ट में खराबी आ गई थी, जिसके बाद से कंपनी ने ये निर्णय लिया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 06, 2022 16:30 IST
मारुति ने इस वजह से वापस मंगाई 9 हजार से अधिक गाड़ियां- India TV Paisa
Photo:FILE मारुति ने इस वजह से वापस मंगाई 9 हजार से अधिक गाड़ियां

देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने आगे की सीट बेल्ट में संभावित गड़बड़ी को ठीक करने के लिए 9 हजार से अधिक गाड़ियां वापस मंगा ली है। कपंनी ने इसके बारे में शेयर मार्केट को दी सूचना में बताया है कि जल्द ही उन सभी गाड़ियों को ठीक कर दिया जाएगा।

इन वाहनों को कंपनी ने मंगाया वापस

कंपनी ने सियाज, ब्रेजा, एर्टिगा, एक्सएल 6 और ग्रैंड विटारा मॉडल की 9,125 गाड़ियां बाजार से वापस मंगाई है। मारुति ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा है कि इन प्रभावित वाहनों को दो से 28 नवंबर 2022 के दौरान मैन्यूफैक्चर किया गया है। 

ग्राहकों से इस बारे में किया जाएगा संपर्क 

कंपनी ने कहा, ‘‘आगे की सीट बेल्ट में कुछ संभावित गड़बड़ी का पता चला है। इसे सीट बेल्ट खुल सकती है। इसलिए वह प्रभावित वाहनों को जांच के लिए वापस मंगा रही है। खराब बेल्ट को नि:शुल्क बदला जाएगा। बता दें, कंपनी की अधिकृत डीलरशिप की ओर से जल्द ग्राहकों से इस बारे में संपर्क किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर संबंधित डीलर ग्राहकों को कॉल करेंगे।

अगले साल कीमतों में भी कंपनी करेगी इजाफा

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में मारुति ने कहा कि महंगाई और हालिया नियामकीय जरूरतों के बीच कंपनी पर लागत दबाव बढ़ा है। यानी 31 दिसंबर तक अगर आप मारुति की कार बुक करते हैं तो आपको बढ़ी कीमत नहीं देगी होगी। वहीं, 1 जनवरी, 2023 से आपको अधिक कीमत चुकानी होगी। माना जा रहा है कि कीमत में 1 से 2 फीसदी की बढ़ोतरी कंपनी कर सकती है। 

Latest Business News