Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति सुजुकी ने SUV की बिक्री में महिंद्रा को दी जोरदार पटकनी, अगस्त के आंकड़ों ने किया हैरान

मारुति सुजुकी ने SUV की बिक्री में महिंद्रा को दी जोरदार पटकनी, अगस्त के आंकड़ों ने किया हैरान

Maruti Suzuki ने पिछले महीने साल-दर-साल (YoY) 16.5 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की, जो ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की तुलना में तेज है। इस त्योहारी सीज़न में 1 मिलियन बिक्री का आंकड़ा पार करने का है भरोसा.

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: September 05, 2023 10:32 IST
Maruti Suzuki- India TV Paisa
Photo:FILE मारुति सुजुकी

भारतीय एसयूवी मार्केट (SUV Market) में जोरदार कॉम्पिटीशन जारी है। एक लेटेस्ट खबर में पता चलता है कि एसयूवी की बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki)  ने अगस्त महीने में महिंद्रा एंड मंहिंद्रा को जोरदार पटकनी दी है। मारुति ने महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) को पीछे छोड़ दिया है. मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक, मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव (Shashank Srivastava) ने सोमवार को कहा कि मारुति सुजुकी ने बीते अगस्त में भारत में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) की टॉप मैनुफैक्चरर बन गई है।

त्योहारी सीज़न में 1 मिलियन बिक्री का आंकड़ा पार होगा

खबर के मुताबिक, शशांक श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि व्हीकल मैनुफैक्चरर (Maruti Suzuki) ने पिछले महीने साल-दर-साल (YoY) 16.5 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की, जो ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की तुलना में तेज है। उन्होंने कहा कि हम इस त्योहारी सीज़न में 1 मिलियन बिक्री का आंकड़ा पार कर लेंगे। त्योहारी सीज़न में आम तौर पर कुल सालाना बिक्री का 26 प्रतिशत हिस्सा होता है। चार नई एसयूवी पेश करने से मारुति की बाजार हिस्सेदारी बढ़ी है। उन्होंने यह भी कहा कि हमने इस साल ओणम सीज़न के दौरान केरल में खुदरा बिक्री में 25 प्रतिशत की मजबूत ग्रोथ दर्ज की है. 

कुल बाजार में एसयूवी की हिस्सेदारी

रिपोर्ट के मुताबिक, शशांक श्रीवास्तव ने यह भी कहा कि छोटी कार सेगमेंट पिछले साल के 35 प्रतिशत से घटकर कुल ऑटो इंडस्ट्री का 30 प्रतिशत रह गया है, जबकि एसयूवी सेगमेंट अच्छी तरह से बढ़ रहा है। मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक, शशांक ने कहा कि कुल बाजार में एसयूवी (SUV Market in India) की हिस्सेदारी का 49 प्रतिशत हिस्सा है, जबकि कुछ साल पहले यह सिर्फ 29 प्रतिशत था।

मारुति सुजुकी ने अगस्त में कुल 189,082 यूनिट गाड़ियों की बिक्री की है. इसमें 1,58,678 यूनिट की बिक्री डोमेस्टिक मार्केट में हुई है, जबकि 24,614 यूनिट का एक्सपोर्ट किया गया है. बात महिंद्रा की बिक्री की बात करें तो अगस्त में कंपनी ने कुल 70,350 यूनिट गाड़ियों की बिक्री की है. इनमें एक्सपोर्ट की गई गाड़ियां भी शामिल हैं. 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement