Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Nexa: अब भूल जाइए महंगा पेट्रोल, अब इस सस्ते ईंधन से चलेगी Maruti Suzuki की Baleno और XL6

Nexa: अब भूल जाइए महंगा पेट्रोल, अब इस सस्ते ईंधन से चलेगी Maruti Suzuki की Baleno और XL6

Maruti का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष के दौरान सीएनजी वाहनों की बिक्री को 75 प्रतिशत बढ़ाकर चार लाख इकाई तक पहुंचाना है। जबकि पिछले साल हमने 2.3 लाख कारें बेची थीं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 31, 2022 18:18 IST
maruti suzuki XL6 and Baleno- India TV Paisa
Photo:FILE maruti suzuki XL6 and Baleno

देश में पेट्रोल डीजल की महंगाई ने सभी की कमर तोड़ रखी है। महंगाई के चलते लोग सस्ते ईंधन विकल्पों का रुख कर रहे हैं। लोगों के इसी रुझान को देखते हुए कार कंपनियां अब सस्ती कारों के बाद महंगी और लक्जरी कारों को भी CNG जैसे ईंधन विकल्पों के साथ उतार रहे हैं। यही बदलाव किया है देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने। कंपनी ने पहली बार अपनी प्रीमियम रिटेल चेन ‘नेक्सा’ के तहत बेचे जाने वाले वाहनों के लिए CNG ईंधन विकल्प पेश किया है। 

कंपनी ने पेश की CNG Baleno और XL6

मारुति ने Nexa में बिकने वाले जिन दो वाहनों को CNG इंजन के साथ उतारा है उसमें मल्टी यूटिलिटी व्हीकल XL6 और प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो शामिल हैं। इस गाड़ियों की कीमत 8.28 लाख रुपये से 12.24 लाख रुपये के बीच है। बलेनो और एक्सएल6 के सीएनजी विकल्पों का उत्पादन पहले ही शुरू हो चुका है और नवंबर के पहले सप्ताह में बिक्री शुरू हो जाएगी। 

ये होंगी कीमतें 

बलेनो एस-सीएनजी दो संस्करणों में उपलब्ध होगी। डेल्टा, मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) की कीमत 8.28 लाख रुपये और जेटा (एमटी) की कीमत 9.21 लाख रुपये होगी। दूसरी और एक्सएल6 एस-सीएनजी केवल जेटा (एमटी) संस्करण में उपलब्ध होगी और इसकी कीमत 12.24 लाख रुपये होगी। सभी कीमतें शोरूम की हैं।

चालू वित्त वर्ष में 4 लाख कारें बेचने का लक्ष्य 

MSI के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि कंपनी ने बताया कि उसका लक्ष्य चालू वित्त वर्ष के दौरान CNG वाहनों की बिक्री को 75 प्रतिशत बढ़ाकर चार लाख इकाई तक पहुंचाना है। जबकि पिछले साल हमने 2.3 लाख कारें बेची थीं।'' 

2010 में लॉन्च हुई थीं पहली CNG कारें 

2010 में तीन मॉडल- इको, ऑल्टो और वैगन-आर के लिए CNG विकल्प की पेशकश करने के साथ कंपनी ने अबतक कुल 11.4 लाख CNG वाहन बेचे हैं। आज कंपनी की कुल 16 मॉडलों में से 10 में सीएनजी है। दो नए मॉडलों के साथ मारुति की CNG पेशकश 12 मॉडल तक पहुंच जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement