Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. बे'कार' पाकिस्तान! Toyota के बाद अब Suzuki का प्लांट भी बंद, कारण बहुत ही शर्मनाक

बे'कार' पाकिस्तान! Toyota के बाद अब Suzuki का प्लांट भी बंद, कारण बहुत ही शर्मनाक

PSMC पाकिस्तान में अल्टो, वैगनआर और स्विफ्ट जैसी कारों का निर्माण करती है। इससे पहले टोयोटा ने भी उत्पादन बंद करने की घोषणा की है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 28, 2022 16:11 IST
Pakistan Suzuki Alto- India TV Paisa
Photo:FILE Pakistan Suzuki Alto

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बुरी तरह से पटरी से उतर गई है। यहां खाने पीने के सामान से लेकर विदेशी मुद्रा यानि डॉलर की भीषण कमी है। जिसके चलते पाकिस्तानी सरकार ने कई वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब इस आयात बंदी का असर वहां की ऑटो इंडस्ट्री पर पड़ रहा है। 

कलपुर्जों का आयात रुकने से ऑटो कंपनियां कंपोनेंट और पार्ट की किल्लत झेल रही पाकिस्तान की सुजुकी मोटर कंपनी (PSMC) ने अपना प्लांट एक हफ्ते के लिए बंद करने की घोषणा कर दी है। PSMC पाकिस्तान में अल्टो, वैगनआर और स्विफ्ट जैसी कारों का निर्माण करती है। इससे पहले टोयोटा ने भी उत्पादन बंद करने की घोषणा की है। 

2 जनवरी से बंद होगा सुजुकी का प्लांट 

PSMC ने घोषणा की है कि देश में उसके उत्पादन संयंत्र 2 से 6 जनवरी के बीच पूरी तरह से बंद रहेंगे। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में ऑटो पार्ट्स के आयात पर प्रतिबंध के बाद इन्वेंट्री की कमी के कारण हुआ है। जियो न्यूज की खबर के अनुसार पीएसएमसी ने पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (पीएसएक्स) को इसकी जानकारी दी है। 

कार से लेकर बाइक का उत्पादन होगा ठप

सुजुकी मोटर्स के पाकिस्तान के पोर्टफोलियो के तहत यहां कारों, पिकअप, वैन, 4x4 और मोटरसाइकिलों और संबंधित स्पेयर पार्ट्स की असेंबलिंग का काम होता है। कंपनी ने कहा कि "प्रतिबंधों ने आयात पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। जिसके परिणामस्वरूप इन्वेंट्री प्रभावित हुई है।"

PMSC ने कहा कि "इसलिए, इन्वेंट्री स्तर की कमी के कारण, कंपनी के प्रबंधन ने 02 जनवरी, 2023 से 06 जनवरी, 2023 तक की अवधि के लिए ऑटोमोबाइल के साथ-साथ मोटरसाइकिल के लिए अपने संयंत्र को बंद करने का निर्णय लिया है।"

बंद पड़ा है टोयोटा का प्लांट

बता दें कि पाकिस्तान में कारें बेचने वाली एक अन्य बड़ी कंपनी टोयोटा भी बीते एक हफ्ते से ज्यादा समय से प्लांट बंद रखे है। टोयोटा की पाकिस्तान असेंबलर इंडस मोटर कंपनी (आईएमसी) ने 20 से 30 दिसंबर के बीच अपने उत्पादन संयंत्र को पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की है। टोयोटा ने भी इस कदम के लिए आयात की मंजूरी से संबंधित देरी को जिम्मेदार ठहराया है। नवंबर में, एक कॉरपोरेट ब्रीफिंग सत्र के दौरान, कंपनी ने कहा कि देश के केंद्रीय बैंक ने आयात प्रतिबंध लगाए हैं और चल रही मुद्रा का मूल्य घटने से पाकिस्तान के ऑटो सेक्टर में सेंध लगा रही है।

कई छोटी कंपनियां भी बंद कर रही हैं प्लांट 

पाकिस्तान में सिर्फ सुजुकी या टोयोटा ही नहीं बल्कि कई छोटी कंपनियां भी पार्ट की किल्लत से बेहाल हैं। स्थानीय कंपनी बलूचिस्तान व्हील्स लिमिटेड (BWHL) जैसी अन्य कंपनियों ने भी घोषणा की है कि वह 30 दिसंबर तक अपनी उत्पादन गतिविधियों को बंद रखेगी। मिल्लत ट्रैक्टर्स लिमिटेड ने भी देश में ट्रैक्टरों की मांग में गिरावट का हवाला देते हुए शुक्रवार को अपना उत्पादन बंद करने की घोषणा की।

प्रतिबंधों से बढ़ा संकट 

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान का ऑटो उद्योग आयात पर बहुत अधिक निर्भर है और विनिमय दर संकट से यह कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। ऊपर से स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) द्वारा लेटर ऑफ क्रेडिट (LCs) खोलने पर लगाए गए प्रतिबंधों ने संकट को और बढ़ा दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement