Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. अब ये बड़ी ऑटो एंसिलरी लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक व्हीकल, पुणे और इंदौर में स्थापित होगा कारखाना

अब ये बड़ी ऑटो एंसिलरी लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक व्हीकल, पुणे और इंदौर में स्थापित होगा कारखाना

पुणे स्थिति पिनेकल इंडस्ट्रीज वर्ष 1996 से विशेष वाहनों के लिए मोटर वाहनों की सीटों और वाहन के आतंरिक भाग पर काम कर रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 04, 2022 13:34 IST
EV manufacturing - India TV Paisa
Photo:FILE

EV manufacturing 

Highlights

  • पिनेकल इंडस्ट्रीज पुणे और इंदौर में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विनिर्माण इकाइयां स्थापित करेगी
  • पिनेकल इंडस्ट्रीज वर्ष 1996 सेवाहनों की सीटों और वाहन के आतंरिक भाग पर काम कर रही है
  • कंपनी ईका नाम के तहत पहले से ही एक ईवी इकाई स्थापित कर चुकी है

मुंबई। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल के बाजार में घमासान बढ़ रहा है। इस बीच एक नई कंपनी ने इस क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर ली है। पिनेकल इंडस्ट्रीज पुणे और इंदौर में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। कंपनी उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के तहत इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण शुरू करने की मंजूरी पाने वाली 20 कंपनियों में से एक है। 

पुणे स्थिति पिनेकल इंडस्ट्रीज वर्ष 1996 से विशेष वाहनों के लिए मोटर वाहनों की सीटों और वाहन के आतंरिक भाग पर काम कर रही है। कंपनी ईका नाम के तहत पहले से ही एक ईवी इकाई स्थापित कर चुकी है और इसकी इलेक्ट्रिक बस के दो मॉडल नियामक की मंजूरी के अधीन है। सरकार ने सितंबर 2021 में मोटर वाहन क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना की घोषणा की थी। इसमें 12 अन्य विनिर्माण क्षेत्रों के साथ 26,058 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी। 

पिनेकल इंडस्ट्रीज और ईका के मुख्य प्रबंध निदेशक सुधीर मेहता ने कहा, ‘‘हम ईवी श्रेणी के लिए पीएलआई योजना के तहत आवेदन करने वाली 20 कंपनियों में से एक हैं। हम अगले पांच वर्षों में ईवी बसों को विकसित करने और इंदौर के पास पुणे और पीथमपुर में विनिर्माण इकाइयों के निर्माण के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘संयंत्र अगले 12 से 18 महीनों में तैयार हो जाना चाहिए। हम अगले पांच वर्षों में ईवी कारोबार में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहे हैं।’’ 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement