Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Cheapest e-Car: भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार EaS-E हुई लॉन्च, कीमत ₹5 लाख से भी कम

Cheapest e-Car: भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार EaS-E हुई लॉन्च, कीमत ₹5 लाख से भी कम

यह 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकती है और केवल 5 सेकंड के भीतर 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 16, 2022 19:19 IST
pmv ease the cheapest electric car- India TV Paisa
Photo:PTI pmv ease the cheapest electric car

भारत में इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में एक नई एंट्री हुई है। भारतीय स्टार्टअप PMV Electric ने बुधवार को देश की सबसे छोटी और सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Cheapest Elecetric Car in India) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस कार को EaS-E के नाम से बाजार में लॉन्च किया है। यह कार सिंगल चार्ज में 200 किमी. की दूरी तय करने का दावा करती है। 

क्या है EaS-E की कीमत 

PMV Electric ने EaS-E को 4.79 लाख रुपये में लॉन्च किया है। लेकिन कंपनी ने बताया कि 5 लाख रुपये से कम की यह आकर्षक कीमत पहले 10,000 ग्राहकों के लिए है। कंपनी 10000 बुकिंग पूरी होने के बाद कीमत में बढ़ोत्तरी कर सकती है। यह कार एमजी मोटर की 5 जनवरी को लॉन्च होने वाली छोटी इलेक्ट्रिक कार एयर ईवी को टक्कर देगी। 

कार को मिलीं 6000 बुकिंग 

कंपनी ने लॉन्च के दौरान दावा किया कि लॉन्च से पहले ही इस इलेक्ट्रिक कार को 6,000 बुकिंग मिल चुकी हैं। PMV ने अपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस कार की बुकिंग शुरू की है। ग्राहक मात्र 2,000 रुपये में इस कार को बुक कर सकते हैं। 

क्या है कार की कैपेसिटी?

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि यह कार आकार में काफी छोटी है। असलियत में 

PMV EaS-E एक टू ​सीटर कार है। इस कार में एक बार में दो लोग आसानी से बैठ सकते हैं। वहीं एक बच्चा भी इस कार में बैठ सकता है। यह 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकती है और केवल 5 सेकंड के भीतर 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है

शहरों के हिसाब से पर्फेक्ट है 

कार के साफ तौर पर शहर में इस्तेमाल करने के लिए हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसकी लंबाई 2,915 मिमी, चौड़ाई 1,157 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी है। कार का व्हीलबेस 2,087 मिमी का है, जबकि ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी है। साथ ही, EV का कर्ब वेट लगभग 550 किलोग्राम है।

मॉडर्न फीचर्स के मामले में कम नहीं

यह कार भले ही देखने में छोटी हो लेकिन फीचर्स के मामले में यह किसी भी आम कार से कम नहीं हैं। इसमें डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। जिसमें कार की बैटरी सहित अन्य जरूरी जानकारियां मिलती हैं। इसमें एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज कंट्रोल और सुरक्षा के लिए एयरबैग के साथ-साथ सीट बेल्ट भी मिलेगी। इसके अलावा कार में अलग-अलग राइडिंग मोड्स, फीट-फ्री ड्राइविंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन, कनेक्टेड स्मार्टफोन स्मार्टफोन से म्यूजिक कंट्रोल और कॉल कंट्रोल की सुविधा भी मिलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement