Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. गर्मी के मौसम में गाड़ी के साथ-साथ टायर का भी रखें ध्यान, यहां जानिए 5 जरूरी टिप्स

गर्मी के मौसम में गाड़ी के साथ-साथ टायर का भी रखें ध्यान, यहां जानिए 5 जरूरी टिप्स

गर्मी के मौसम में अपने साथ-साथ परिवार के लोगों की देखभाल भी करते हैं। इसी तरह गाड़ी के टायर और इंजन की देखभाल करना जरूरी है। इसे नजरअंदाज करने से मेंटेनेंस के ऊपर हजारों रुपये का नुकसान हो सकता है। गर्मी के मौसम में गाड़ी के टायर और इंजन का ध्यान रखने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 01, 2023 18:30 IST
Summer Car Tyre Tips- India TV Paisa
Photo:CANVA गर्मी के मौसम में गाड़ी के टायर के लिए टिप्स

Summer Car Tyre Tips: जिस तरह से लोग गर्मी के मौसम में अपने ऊपर ध्यान देते हैं, इसी तरह गाड़ी के टायर और इंजन की देखभाल भी जरूरी है। गाड़ी में कई ऐसे पार्ट्स और पुर्जे होते हैं। जिनमें गर्मी की वजह से खराबी होने की संभावना बनी रहती है। सिर्फ इतना ही नहीं कई बार तो अधिक गर्मी होने की वजह से कार में आग लगने के कारण लोग इस दुनिया को अलविदा कह जाते हैं। अगर आपके पास भी कर है तो इस गर्मी में टायर और इंजन की देखभाल करने के लिए फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स।

1. गर्मी के मौसम में कार टायर प्रेशर की कारें जांच

गर्मी के मौसम में हवा के प्रेशर की जांच करना जरूरी है। इसे हाईवे पर चलाने के कारण और ओवरलोडिंग होने की वजह से भी प्रेशर में कमी आ सकती है। यही वजह है कि इस मौसम में गाड़ी के टायर फटते और पंचर ज्यादा होते हैं। अगर आप अपनी कार की देखभाल करना चाहते हैं तो समय-समय पर टायर के प्रेशर की जांच करते रहें। नुकीली चीजें पत्थर और ईंट इसके नीचे आने से भी प्रेशर कम हो सकता है।

2. गर्मी के मौसम में ओवरलोडिंग से बचें

गर्मी के मौसम में ओवरलोडिंग करने से गाड़ी की माइलेज में कम हो सकती है। इसका असर इंजन के अलावा टायर्स पर पड़ता है। बूट स्पेस में सामान रखते समय भी ओवरलोडिंग का खास ख्याल रखें। अधिकतर लोग बूट स्पेस में ज्यादा सामान रख देते हैं और आगे की तरफ कम वजन होने से पीछे के टायर घिसने के कारण परेशान हो जाते हैं।

3. टायरों की अलाइंमेंट और अदला-बदली

अगर आप लंबी दूरी की यात्रा पर जाने वाले हैं तो एक बार अलाइंमेंट जरूर करवा लें। सभी टायर्स के बीच संतुलन बनाकर रखने के लिए लोग इसकी अदला-बदली भी करवाते हैं। इससे पहाड़ी क्षेत्रों में गाड़ी फिसलने की बहुत कम संभावना रहती है। टायर जल्दी खराब नहीं हो इससे बचने के लिए आप हैंड ब्रेक, बर्नआउट और स्लाइड तभी इस्तेमाल करें जब इसकी जरूरत हो। 

4. टायर वॉल्व

गर्मियों के मौसम में केवल टायर ही नहीं बल्कि इसमें मौजूद टायर वॉल्व की भी जांच जारी है। अगर जिसके ऊपर ढक्कन यानी कैप नहीं है तो आप इसे अलग से खरीदकर लगा सकते हैं। टायर वॉल्व से हवा का रिसाव चेक करने के लिए इसमें पानी डाल सकते हैं। बुलबुला बाहर की तरफ निकलने पर यह समझ लें कि वॉल्व में लीकेज है। 

5. टायर में डालें नाइट्रोजन

गर्मियों के मौसम में टायर में केवल हवा नहीं बल्कि इसकी जगह नाइट्रोजन भी डाल सकते हैं। इससे गाड़ी के ऊपर कम दबाव होता है और पंचर होने की संभावनाएं भी नहीं रहती है। इसके अलाव स्टेपनी टायर की भी देखभाल जरूरी है। अब चारों टायर के अलावा स्टेपनी को भी चेक करें। इसमें दरार होने पर बदल दें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement