Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Switch Mobiliy: आ गई देश की पहली डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस, अब इस शहर में ले पाएंगे सफर का मजा

Switch Mobiliy: आ गई देश की पहली डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस, अब इस शहर में ले पाएंगे सफर का मजा

बस एवं ट्रक निर्माता कंपनी अशोक लेलैंड (Ashok Leyland) की इलेक्ट्रिक वाहन (EV) इकाई स्विच मोबिलिटी (switch Mobility) ने गुरुवार को देश की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर (Double Decker) एयर कंडीशंड बस (Electric AC Double Decker Bus) से पर्दा उठा दिया है

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 18, 2022 15:52 IST
switch Mobility Bus- India TV Paisa
Photo:FILE switch Mobility Bus

आपने मुंबई में लाल रंग की डबल डेकर बसें खूब चलती देखी होंगी। अब यही डबलडेकर इलेक्ट्रिक अवतार में आ गई हैं। हिंदुजा समूह की मशहूर बस एवं ट्रक निर्माता कंपनी अशोक लेलैंड की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) इकाई स्विच मोबिलिटी ने गुरुवार को देश की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर एयर कंडीशंड बस से पर्दा उठा दिया है। ये बसें मुंबई की सरकरी बस सेवा बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट)उपक्रम के मौजूदा डबल-डेकर बेड़े की जगह लेंगी। 

switch Mobility Bus

Image Source : FILE
switch Mobility Bus

200 बसों का ऑर्डर मिला

भारत में स्विच मोबिलिटी का यह पहला लॉन्च है। इससे पहले अभी तक, स्विच ब्रिटेन में अपनी डबल डेकर इलेक्ट्रिक एसी बसों का संचालन कर रही थी। कंपनी ने कहा कि स्विच इंडिया ने पहले ही मुंबई में 200 इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बसों का ऑर्डर बुक किया है। इसके अलावा कंपनी देश के दूसरे महानगरों में भी अपनी बसें उतारने की संभावनाएं तलाश रही है। 

switch Mobility Bus

Image Source : FILE
switch Mobility Bus

इस साल सड़क पर उतरेंगी 50 डबल डेकर बसें

स्विच मोबिलिटी इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और स्विच मोबिलिटी लिमिडेट के सीओओ महेश बाबू ने बताया कि हमारे पास पहले से ही मुंबई में 200 इलेक्ट्रिक डबल-डेकर एसी बसों का ऑर्डर है। हम इस वित्त वर्ष (2022-23) में इनमें से 50 बसों की आपूर्ति करेंगे। इसके अलावा कई और शहर इन बसों के लिए हमारे साथ चर्चा कर रहे हैं। कई कंपनियों के साथ चर्चा के बीच बाबू ने कहा कि हम अगले साल कुल 150-250 बसें देने की उम्मीद कर रहे हैं। इस साल अप्रैल में स्विच मोबिलिटी ने भारत और ब्रिटेन में इलेक्ट्रिक बसों और हल्के वाणिज्यिक वाहनों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए 30 करोड़ पाउंड के निवेश की घोषणा की थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement