Wednesday, June 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. महिला ड्राइवर अपनी सुरक्षा के लिए फॉलो करें ये 5 आसान सेफ्टी टिप्स

महिला ड्राइवर के लिए बेहद काम के हैं ये 5 सेफ्टी टिप्स, रास्ते में कहीं भी नहीं होगी दिक्कत

आज के समय में केवल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी कार चल रही है। इनमें पर्सनल और टैक्सी कार दोनों ही शामिल है। महिला ड्राइवर्स अपनी सुरक्षा के लिए कई तरह के उपाय करती हैं। अगर आप भी एक महिला ड्राइवर हैं या आप अपनी कार ड्राइव करती हैं, तो इन 5 आसान सेफ्टी टिप्स को फॉलो करते हुए हमेशा खुद को सुरक्षित रखें।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 22, 2023 0:00 IST
Safety tips for women drivers- India TV Paisa
Photo:CANVA महिला ड्राइवर के लिए सेफ्टी टिप्स

5 safety tips for female drivers: एक समय ऐसा था जब केवल पुरुष ही कार चलते थे। दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने जाने के लिए या फिर शौक से भी आज के समय में कई महिलाएं कार ड्राइविंग करती है। सिर्फ इतना ही नहीं आज के समय में महिला ड्राइवर्स टैक्सी और बसें चला कर पैसे भी कमा रही है। ऐसी स्थिति में रात या फिर दिन के समय खुद की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महिलाएं कुछ खास टिप्स और ट्रिक को फॉलो कर सकती हैं। इससे उन्हें कार चलाने में बहुत आसानी होगी। महिला ड्राइवर्स सुरक्षा के लिए फॉलो करें ये 5 सेफ्टी टिप्स

1. महिला ड्राइवर्स सेफ्टी के लिए पार्किंग स्लॉट में रखें ध्यान

आमतौर पर सेफ्टी में चूक को लेकर खबरें पार्किंग एरिया से ही आती है। इसमें पहले से ही अपराधी छुपे हो सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं पुरुष ड्राइवर भी किसी कार के पीछे छुपकर गलत मनसा से महिला ड्राइवर्स के ऊपर अटैक कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में महिला ड्राइवर्स को पार्किंग स्लॉट में खास ध्यान देना जरूरी है। गाड़ी को बाहर की तरफ ही लगाने की कोशिश करें, इसे ज्यादा अंदर तक लेकर नहीं जाएं।

2. महिला ड्राइवर्स सेफ्टी के लिए टायर चेंज करना सीखें

कार चलते समय कभी भी इसे पंचर होने या टायर फटने पर मैकेनिक की जरूरत पड़ सकती है। अगर आसपास मैकेनिक नहीं हो और सुनसान रास्ता हो तो ऐसी स्थिति में टायर चेंज करना सीखना बहुत जरूरी है। महिला ड्राइवर्स सेफ्टी के लिए ड्राइविंग सिखाने के साथ ही जैक लगाना और इसे बदलना भी जरूर सीखें।

3. महिला ड्राइवर्स सेफ्टी के लिए चाबी हमेशा रखें तैयार

महिला ड्राइवर्स सेफ्टी के लिए चाबी हमेशा अपने हाथ में रखें। आमतौर पर महिलाएं किसी भी सामान को बैग में रखती है। ऐसे में अगर अचानक कोई आपके ऊपर अटैक कर दे तो जल्दी से गाड़ी चालू कर वहां से कहीं सुरक्षित जगह पर जा सकते हैं। गाड़ी के अंदर बैठने के बाद विंडो लॉक करना न भूलें। 

4. महिला ड्राइवर्स सेफ्टी के लिए सेल्फ डिफेंस और गैजेट्स रखें साथ

महिला ड्राइवर्स सेफ्टी के लिए सेल्फ डिफेंस सीख सकती है। आज के समय में केवल ड्राइवर ही नहीं बल्कि सभी महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेंस सीखना जरूरी है। ऐसी स्थिति में महिलाएं बहुत ही आसानी से अपराधियों से मुकाबला कर सकती है। इसके अलावा साथ में पेपर स्प्रे और सुरक्षा से जुड़ी चीजें जरूर रखें।

5. महिला ड्राइवर्स सेफ्टी के लिए जीपीएस डिवाइस लगवाएं

जीपीएस डिवाइस के जरिए किसी को भी ट्रैक करना बहुत आसान है। मार्केट में इसकी कीमत की शुरुआत मात्र 8000 रुपये से हो जाती है। महिला ड्राइवर्स गाड़ी में जीपीएस डिवाइस जरूर लगवाएं। इससे किसी भी तरह की अनहोनी होने पर या फिर मदद की जरूरत होने पर लोग आपसे संपर्क कर सकेंगे। इसके अलावा स्मार्टफोन में इमरजेंसी नंबर होना जरूरी है। कहीं भी जाने से पहले रूट जरूर चेक करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement