Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Toyota ने नई इनोवा हाईक्रॉस पेश कर मचाई खलबली, जानिए स्पेसिफिकेशंस, फीचर्स और कीमत!

Toyota ने नई इनोवा हाईक्रॉस पेश कर मचाई खलबली, जानिए स्पेसिफिकेशंस, फीचर्स और कीमत!

टोयोटा ने आज नई इनोवा हाईक्रॉस की घोषणा करते हुए बताया कि नई इनोवा जनवरी 2023 से भारतीय बाजार में कदम रखेगी। इससे पहले कार की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 25, 2022 13:04 IST
innova- India TV Paisa
Photo:FILE innova

भारतीय के एमपीवी बाजार की निर्विरोध लीडर टोयोटा इनोवा अपने नए अवतार में आ गई है। आज नई दिल्ली में टोयोटो ने नई इनोवा हाईक्रॉस (Innova Hycross) को पेश कर दिया है। नई इनोवा का फ्रंट और बैक लुक अभी तक मौजूद इनोवा क्रिस्टा से काफी अलग है। टोयोटा ने नई इनोवा के बाहरी लुक के साथ ही इंटीरियर में भी काफी बदलाव किए हैं। 

टोयोटा ने आज नई Innova Hycross की घोषणा करते हुए बताया कि नई इनोवा जनवरी 2023 से भारतीय बाजार में कदम रखेगी। इससे पहले कार की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। हालांकि कंपनी ने कार की कीमत से फिलहाल पर्दा नहीं उठाया है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे 17 से 20 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च कर सकती है।

50 हजार में शुरू हुई बुकिंग 

लॉन्च से पहले कंपनी इस टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग शुरू कर चुकी है जिस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बुक कर सकते हैं। इस एमपीवी की बुकिंग के लिए ग्राहक को 50 हजार रुपये का टोकन अमाउंट जमा करना होगा।

एक्सटीरियर में क्या हैं बदलाव 

टोयोटा ने इनोवा के पारंपरिक एमपीवी लुक को ज्यादा बोल्ड लुक के साथ पेश करने का प्रयास किया है। यह Toyota की पुरानी Innova जैसी नहीं है। कार को नए डीआरएल हेड लैंप और फ्रंट ग्रिल के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा कार में 18 इंच के बड़े एलॉय, पतले बॉडी क्लैडिंग, फ्लेयर्ड व्हील आर्च की मदद से हाइलाइट किया गया है। 

आधुनिक इंटीरियर डिजाइन

हाईक्रॉस के इंटीरियर में पूर्ण बदलाव के साथ, यह एक आधुनिक और अधिक प्रीमियम पेशकश की तरह दिखती है। इसमें सॉफ्ट टच मटेरियल के साथ डबल टोन ब्लैक और ब्राउन कलर की थीम है। गियर लीवर को एसी वेंट्स के ठीक नीचे अपराइट सेंटर कंसोल पर लगाया गया है। केबिन के चारों ओर विभिन्न स्टोरेज क्षेत्रों के साथ हाइक्रॉस की व्यावहारिकता को बरकरार रखा गया लगता है।

इंजन 

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस को कंपनी ने 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है जिसके साथ 5th जनरेशन फुल हाइब्रिड सिस्टम को लगाया गया है। यह इंजन 186 पीएस की पावर जनरेट करता है। इसके नॉन हाइब्रिड वेरिएंट का इंजन 174 पीएस की पावर और 197 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों ही इंजन के साथ कंपनी ने सीवीटी गियरबॉक्स को दिया है।

किनसे है मुकाबला 

Toyota Innova Hycross का कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है। इसके MPV विकल्पों में Kia Carens, Kia Carnival, और Tata Safari, Mahindra XUV700, और MG Hector जैसी सात सीटर SUVs शामिल हैं। Hycross, Crysta के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। जिसे MPV के अधिक किफायती संस्करण के रूप में रखा गया है

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement