Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 2023 में लॉन्च होंगी ये 5 शानदार इलेक्ट्रिक कारें, Tata से लेकर Mahindra और Hyundai के ये मॉडल हैं शामिल

2023 में लॉन्च होंगी ये 5 शानदार इलेक्ट्रिक कारें, Tata से लेकर Mahindra और Hyundai के ये मॉडल हैं शामिल

साल 2022 में इलेक्ट्रिक कारों की जबरदस्त बिक्री को देखते हुए कार कंपनियां नए साल 2023 में भी कई इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने वाली हैं। आइए आपको बताते हैं कि 2023 में लॉन्च होने वाली पांच बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: January 05, 2023 19:20 IST
Upcoming electric cars in India in 2023
- India TV Paisa
Photo:FILE Upcoming electric cars in India in 2023

साल 2022 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए बहुत शानदार रहा है। इस साल कार कंपनियों ने ज्यादा यूनिट बेचकर कोविड-19 में हुए नुकसान की भरपाई की। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के इस बड़े मुनाफे के पीछे इलेक्ट्रिक कारों की भी बड़ी भूमिका रही है। यही कारण है कि साल 2023 में भी ऑटोमोबाइल कंपनीज कई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली हैं। आइए जानते हैं कि साल 2023 में कौन सी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने वाली हैं।

Mahindra XUV 400 electric

स्वदेशी कार कंपनी Mahindra & Mahindra नए साल में अपनी XUV 400 electric को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी ने घोषणा की है कि वो जनवरी 2023 में अपनी इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करेगी। ग्राहक अपने नजदीकी महिंद्रा डीलरशिप से जनवरी 2023 से ही इस एसयूवी की ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगी।

Hyundai IONIQ 5

Hyundai की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार IONIQ 5 जल्दी ही भारत में अपना डेब्यू करने वाली है। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी आगामी ऑटो एक्सपो में अपनी IONIQ 5 EV लॉन्च कर सकती है। इस इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए बुकिंग चालू है और ग्राहक एक लाख रुपये टोकन राशि के रूप में जमा कराकर इसकी बुकिंग करा सकते हैं।

MG Air EV

MG Motor India अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार MG Air EV भारतीय बाजार में लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी आगामी ऑटो एक्सपो में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाएगी। यह एक 2-डोर, 4-सीटर कार है और यह इंडोनेशिया में बिक्री के लिए उपलब्ध Wuling Air EV का ही एक रीबैज्ड वर्जन है।

Citroen eC3

Citroen India ने हाल ही एक घोषणा में कहा था कि उसकी C3 हैचबैक के इलेक्ट्रिक वर्जन को eC3 कहा जाएगा। यह भारत में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार और तीसरा मॉडल है। कंपनी मिड-जनवरी के आस-पास इस कार से पर्दा उठा सकती है और फरवरी 2023 की शुरुआत में इसे लॉन्च कर सकती है। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 10 लाख रुपये तक हो सकती है।

Tata Punch EV

Tiago EV के बाद अब टाटा मोटर्स नए साल में Punch EV को लॉन्च करने की तैयारी में है। ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी दिल्ली में आयोजित आगामी ऑटो एक्सपो में अपनी नई Tata Punch EV से पर्दा उठा सकती है। हालांकि यह कार सितंबर 2023 से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement