Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Volkswagen Taigun और Skoda Kushaq में से आपके लिए कौन बेहतर, यहां जानें सबकुछ

Volkswagen Taigun और Skoda Kushaq में से आपके लिए कौन बेहतर, यहां जानें सबकुछ

Volkswagen Taigun और skoda kushaq पावर के मामले में बहुत हद तक एक ही से हैं। दोनों में 1498 सीसी डिस्प्लेसमेंट के इंजन की मैक्सिमम पावर 147.51bhp है जो 5 से 6000 आरपीएम पर जनरेट होती है। आइए जानते हैं कितना है माइलेज, टॉप स्पीड और कीमत।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: February 02, 2023 18:26 IST
Volkswagen Taigun, Skoda Kushaq- India TV Paisa
Photo:VOLKSWAGEN, SKODA Volkswagen Taigun और Skoda Kushaq में से कौन सा है बेहतर

Volkswagen Taigun Vs Skoda Kushaq: चेक रिपब्लिक की कार कंपनी स्कोडा 2009 में ही जर्मन कार मेकर वॉक्सवैगन के साथ मर्ज हो गई थी। तब से लेकर अब तक दुनिया भर में पावरफुल इंजन वाली इनकी कार्स खूब चर्चा में रहती हैं। स्कोडा लौरा की तरह ही स्कोडा कुशाक भी इन दिनों चर्चा में बनी हुई है वहीं वॉक्सवैगन टाइगुन के साथ इसका जबरदस्त कंपेरिजन हो रहा है। आइए जानते हैं कि इन दोनों गाड़ियों के क्या-क्या फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स हैं।

Volkswagen Taigun और skoda kushaq की डिजाइन है लुभावनी

Volkswagen Taigun 1.5 tsi Ventilated seat मॉडल एक दमदार एसयूवी के साथ-साथ स्टाइलिश लुक भी देता है। एसयूवी होते हुए भी इसकी लुक किसी सेमी-स्पोर्ट्स कार जैसी है, फ्रन्ट में एलईडी लाइट के साथ ही क्रोम बिडिंग और बीच में Volkswagen का लोगों अच्छा दिखता है। वहीं Skoda kushaq 1.5 Tsi monte carlo DSG में एलईडी हेडलाइट के पास क्रोम फ्रेम और फ्रन्ट की शाइनी लुक इस गाड़ी को अट्रैक्टिव बनाती है।

बात पावर की करें तो सब बराबर है

Volkswagen Taigun और skoda kushaq पावर के मामले में बहुत हद तक एक ही जैसे हैं। दोनों में 1498 सीसी डिस्प्लेसमेंट के इंजन की मैक्सिमम पावर 147.51bhp है जो 5 से 6000 आरपीएम पर जनरेट होती है। वहीं दोनों कारों में 1600 से 3500 आरपीएम पर 250 nm टॉर्क जनरेट होता है। 7 स्पीड DSG गियरबॉक्स के साथ ये दोनों कार ऑटोमैटिक हैं, लेकिन skoda kushaq जहां 4 व्हील ड्राइव है वहीं volkswagen taigun 2 व्हील ड्राइव है। skoda taigun में dry double clutch है और volkswagen taigun में डुअल क्लच है।

माइलेज और टैंक कैपेसिटी

Volkswagen Taigun और skoda kushaq दोनों 50 लीटर पेट्रोल टैंक कपैसिटी दे रही हैं। माइलेज की बात करें तो skoda kushaq जहां 17 किलोमीटर प्रति लीटर से थोड़ा ज्यादा एवरेज देती है वहीं volkswagen taigun 18  किलोमीटर प्रति लीटर की औसत देती है। यानी यहां भी ये दोनों गाड़ियां एक सी ही हैं।

टॉप स्पीड और अन्य फीचर्स

दोनों ही गाड़ियां टॉप स्पीड में 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार छू लेती हैं। सेफ्टी की बात करें तो skoda kushaq में एंटी थेफ्ट अलार्म है जो volkswagen taigun में नहीं है और taigun में ब्रेक असिस्ट फीचर है जो kushaq में नहीं है।

अब बात कीमत की

Skoda kushaq के 1.5 TSI Monte Carlo DSG की बात करें तो ये 19 लाख 69 हजार (एक्स-शोरूम) में मिल सकती है वहीं Volkswagen taigun GT Plus - 1.5L TSI Ventilated Seat 18 लाख 96 हजार (एक्स-शोरूम) यानी स्कोडा कुशाक से 73000 कम कीमत में मिल सकती है। वैसे दोनों ही गाड़ियां देखने में एक जैसी लगती हैं, skoda kushaq फीचर्स में थोड़ी आगे है तो उसकी कीमत भी taigun से थोड़ी ज्यादा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement