Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बजट 2022
  4. वित्‍त मंत्रालय ने बजट-2019 को लेकर twitter पर शुरू किया क्विज, मिल रही है रोचक जानकारी

वित्‍त मंत्रालय ने बजट-2019 को लेकर twitter पर शुरू किया क्विज, मिल रही है रोचक जानकारी

स्वतंत्र भारत का पहला आम बजट कब पेश किया गया था?

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 19, 2019 12:17 IST
FinMin starts twitter quiz on Budget- India TV Paisa
Photo:FINMIN STARTS TWITTER QUI

FinMin starts twitter quiz on Budget

नई दिल्‍ली। आम बजट के बारे में लोग कितना जानते हैं और आम लोगों के बीच बजट के बारे में रुचि पैदा करने के उद्देश्‍य से वित्त मंत्रालय ने एक क्विज शुरू किया है। बजट में आम लोगों की रुचि पैदा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर प्रश्न-उत्तर की एक श्रृंखला शुरू की है। 

ट्विटर उपयोग करने वालों से वित्त मंत्रालय ने सबसे पहला सवाल यह किया है कि स्वतंत्र भारत का पहला आम बजट कब पेश किया गया था? मंत्रालय ने इस साल के चार विकल्प दिए हैं। 

वित्त मंत्रालय ने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 के आम बजट को पेश किए जाने की तारीख नजदीक आ रही है। ऐसे में बजट से जुड़ी जानकारी को ताजा करने का यह अच्छा समय है। आज हम पहले सवाल से शुरू करते हैं। देखते हैं कितने लोग इसका सही उत्तर देते हैं।  

स्वतंत्र भारत का पहला बजट आर के एस चेट्टी ने 26 नवंबर 1947 को पेश किया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पांच जुलाई को वित्त वर्ष 2019-20 का पूर्ण बजट पेश करेंगी। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह पहला पूर्ण बजट होगा, इसके साथ ही रक्षा मंत्री से वित्‍त मंत्री बनी निर्मला सीतारमण का भी यह पहला बजट होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Budget News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement