Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बजट 2022
  4. सिर्फ आधार कार्ड दिखाकर होगा मुफ्त इलाज, हसमुख अढिया ने खोलीं स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना की सारी परतें

सिर्फ आधार कार्ड दिखाकर होगा मुफ्त इलाज, हसमुख अढिया ने खोलीं स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना की सारी परतें

इंडिया टीवी द्वारा आयोजित बजट संवाद कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार के वित्‍त सचिव हसमुख अढियाने इन सभी सवालों का जवाब दिया।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: February 02, 2018 19:15 IST
हसमुख अढिया- India TV Paisa
हसमुख अढिया

नई दिल्‍ली। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किए गए आम बजट में किसानों से लेकर कंपनियों तक सभी के लिए बड़ी घोषणाएं की गईं। वित्‍त मंत्री ने बजट में सबसे बड़ी घोषणा राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना को लेकर की। इसके तहत 50 करोड़ लोगों को हर साल 5 लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा दी गई है। इसे लेकर लोगों के बीच कई प्रश्‍न थे। इंडिया टीवी द्वारा आयोजित बजट संवाद कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार के वित्‍त सचिव हसमुख अढियाने इन सभी सवालों का जवाब दिया।

कार्यक्रम के दौरान अढियाने बताया कि बजट में घोषित इस योजना का आकार काफी बड़ा है और सरकार बेहद गंभीरता से इसकी प्‍लानिंग कर रही है। इसके तहत कौन सी बीमारियों को शामिल किया जाएगा, उसके इलाज की दर क्‍या होगी, कौन से हॉस्‍पिटल शामिल होंगे, बीमा कंपनियों के टेंडर की प्रक्रिया क्‍या होगी, इन सभी बातों को तय करने में अभी 6 महीने का वक्‍त लग जाएगा। उन्‍होंने बताया कि इस योजना में राज्‍यों और केंद्र सरकार के बीच 60 और 40 फीसदी की हिस्‍सेदारी होगी। अभी बजट में 2000 करो़ड़ का प्रावधान किया गया है। आगे चलकर सरकार इसमें अपना योगदान और बढ़ाएगी।

budget

budget

अढियाने कहा राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना की तरह ही दूसरी योजनाएं अभी कई राज्‍यों में चल रही हैं, जहां आम लागों को 1 से 3 लाख रुपए तक की सहायता मिल रही है। ऐसे में इस योजना को लागू करने के लिए आधारभूत ढांचा पहले से ही तैयार है। योजना के प्रति सरकार ने प्रतिबद्धता जाहिर की है और इसे पूरा किया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Budget News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement