1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बजट 2020
  5. कोरोना वायरस: भारत ने एन-95 मास्क के निर्यात पर लगाई रोक, जानिए एन-95 मास्क का रेट

कोरोना वायरस: भारी मांग के कारण भारत ने एन-95 मास्क के निर्यात पर लगाई रोक, ये है एन-95 मास्क का रेट

कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार ने एन-95 मास्क के निर्यात पर रोक लगा दी है। बता दें कि, कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते देश में एन-95 मास्क की मांग काफी बढ़ गई है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: March 05, 2020 12:02 IST
India, export of N95 masks, coronavirus, N95 masks, COVID-19- India TV Paisa

India bans export of N95 masks due to coronavirus COVID-19

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार ने एन-95 मास्क के निर्यात पर रोक लगा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यसभा में कोरोनावायरस के भारत में बढ़ते मामलों को देखते हुए जवाब देते हुए कोरोना वायरस के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। बता दें कि, कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते देश में एन-95 मास्क की मांग काफी बढ़ गई है। N95 मास्क को कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने में कारगर माना जाता है।

पूरी दुनिया में इन दिनों कोरोना वायरस का कहर बरप रहा है। देश में अबतक कोरोना के 29 मामलों की पुष्टि हुई है। विदेश से आए लोग कोरोना से संक्रमित हैं और सभी मामलों पर सरकार नजर बनाई हुई है। इटली से आए लोग कोरोना से संक्रमित हैं। चीन में कोरोना वायरस से 31 और लोगों की मौत हो गई हैं। इसके बाद मरने वालों की संख्या 3000 के पार पहुंच गई है। वहीं कुल पुष्ट मामलों की संख्या 80,400 से ज्यादा है। 

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोरोना के 29 मामले सामने आए हैं और केरल के 3 मरीज ठीक हो चुके हैं। दिल्ली से एक मरीज पॉजिटिव पाया गया, जो इटली से आया था। ग्रुप ऑफ मिनिस्टर कोरोना वायरस पर नजर बनाया हुआ है। प्रधानमंत्री कार्यालय भी नजर बनाया हुआ है। उन्होंने कहा कि 4 मार्च तक 6,11,176 यात्रियों की अलग-अलग जगह पर स्क्रीनिंग हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में बताते हुए कहा कि इटली से आए पर्यटकों के कारण संक्रमण फैला है। पहले मुंबई, कोलकाता, दिल्ली समेत कुछ एयरपोर्टस पर विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही थी, अब कुछ और एयरपोर्ट्स पर भी यह सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत मार्गदशन और अपडेट्स के लिए WHO के संपर्क में हैं और ईरान के तेहरान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ईरान के संपर्क में है। N95 मास्क और अन्य उपकरणों के एक्सपोर्ट को नियंत्रित किया गया है। जांच के लिए 15 लैब बनाए गए हैं,19 और तैयार किए जा रहे हैं। एक कॉल सेंटर भी इसके लिए बनाया गया है।

ये हैं एन-95 मास्क के रेट

एन-95 मास्क: थोक रेट 55 रुपए, खुदरा रेट 75 से 90, ब्लैक में 150 से 350 रुपए तक

ट्रिपल लेयर मास्क: थोक रेट, तीन रुपए, खुदरा रेट पांच से 10 रुपए

ऐसे काम करते हैं अलग-अलग लेयर के मास्क

सिंगल लेयर मास्क: यह मास्क सिर्फ धूल के बड़े कण ही रोक पाता है।
ट्रिपल लेयर मास्क: इसमें दो लेयर नान वूवन की होती हैं और एक फिल्टर की। यह प्रदूषण से बचने के लिए पहना जाता है, लेकिन 20 फीसद ही बचाव करता है।

जानिए एन-95 मास्क के बारे में

एन-95 मास्क में फिल्टर की लेयर होती है। यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के मुंह से निकले वाली ड्रॉपलेट से बचाता है। वहीं, मरीज को मास्क पहनाने पर उसके मुंह की ड्रॉपलेट बाहर नहीं जाती है। यह वायरस संक्रमण से पूरी तरह बचाव करता है। पर्टिकुलेट मैटर 2.5 से भी बचाता है।

Write a comment
X