1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बजट 2022
  5. Budget 2019: किसी ने की तारीफ तो किसी ने की आलोचना, जानें मोदी सरकार के आखिरी बजट पर किसने क्या कहा

Budget 2019: किसी ने की तारीफ तो किसी ने की आलोचना, जानें मोदी सरकार के आखिरी बजट पर किसने क्या कहा

लोकसभा में कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को 2019-20 का अंतरिम बजट पेश किया। बजट में कई बड़ी घोषणाए की गई जिसमें से सबसे अहम है इनकम टैक्स के मौजूदा 2.5 लाख के स्लैब को बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2019 16:01 IST
Finance Minister Piyush Goyal- India TV Hindi

Finance Minister Piyush Goyal

नई दिल्ली: लोकसभा में कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को 2019-20 का अंतरिम बजट पेश किया। बजट में कई बड़ी घोषणाए की गई जिसमें से सबसे अहम है इनकम टैक्स के मौजूदा 2.5 लाख के स्लैब को बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है। मतलब अब 5 लाख के इनकम वाले टैक्स के दायरे से बाहर रहेंगे। इसके अलावा पीयूष गोयल ने बजट में और देश के गरीब, किसानों अन्य वर्गों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। बजट प्रस्तुति के बाद विभिन्न महत्वपूर्ण लोगों की ट्विटर पर आईं प्रतिक्रियाएं इस प्रकार रहीं।

अरुण जेटली, केंद्रीय मंत्री: अंतरिम बजट सरकार के लिए पिछले पांच साल में कामकाज के आत्मनिरीक्षण और लोगों के सामने तथ्य रखने का अवसर है। बजट निसंदेह विकास समर्थक, वित्तीय रूप से दूरदर्शी, किसान-गरीब हितैषी और भारतीय मध्यम वर्ग की खरीद क्षमता को बढ़ाने वाला है।

सुरेश प्रभु, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री: निश्चित रूप से जनता के लिए जनता का बजट। इसमें हमारे समृद्ध देश के तीन मुख्य घटकों- जनता, प्रगति और समृद्धि का ध्यान रखा गया है। यह बजट हमें 2022 तक नए भारत की ओर बढ़ाएगा। हम अपना सर ऊंचा करके आजादी के 75 वर्षों का जश्न मनाएंगे।

पी चिदंबरम, राज्यसभा सदस्य और पूर्व वित्त मंत्री: कांग्रेस की इस घोषणा की नकल करने के लिए अंतरिम वित्त मंत्री का आभार कि देश के संसाधनों पर पहला हक गरीबों का है। यह ‘वोट ऑन एकाउंट’ (लेखानुदान का प्रस्ताव) नहीं है, बल्कि ‘एकाउंट ऑन वोट’ (वोट का हिसाब किताब) है।

हर्ष गोयनका, आरपीजी एंटरप्राइजेस: प्रतिक्रियाएं: भाजपा की गरीब हितैषी, किसान हितैषी जिसके जबरदस्त सुधार कार्यों से पूरे समाज को फायदा हो रहा है।

विपक्ष की प्रतिक्रिया- गरीब विरोधी, लोक-लुभावन, यानी अमीरों के लिए। सोच और गंभीरता की कमी। नौकरी कैसे आएंगी?

सीआईआई/फिक्की/कारोबारी की प्रतिक्रिया- अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगा। ‘जोश’ से भरा।

आनंद महिंद्रा, उद्योगपति: बजट के आंकड़ों पर बात करने से पहले यह स्पष्ट है कि अगर कोई पूछता है कि ‘पीयूष गोयल का जोश कितना हाई था’? तो उत्तर पर कोई संदेह नहीं होगा।’’

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ट्वीट किया, ‘‘समावेशी विकास के प्रति प्रतिबद्ध तथा भारत की अर्थव्यवस्था को और मजबूत बनाने वाला बजट पेश करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री पीयूष गोयल को बधाई।’’

केंद्रीय पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस ने कहा, ‘‘मेरे ख्याल से मध्य वर्ग, गरीब और निचले वर्ग के लिए यह एक बेहतरीन बजट है। मेरे ख्याल से इस सरकार ने देश के गरीबों के लिए इतना किया है जिनता पिछले 65 साल में नहीं हुआ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ यह अच्छा बजट है, लेकिन यह अंतरिम बजट है। यह सिर्फ ट्रेलर है और बड़ी चीजें अभी होनी हैं। प्रधानमंत्री और सरकार ने देश के सामने जो दृष्टि रखी है उसे देखें।’’

Latest Business News