1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रीजनल कनेक्टिविटी स्‍कीम उड़ान के तहत मिली 78 नए मार्गों को मंजूरी, जल्‍द शुरू होगी हवाई सेवा

रीजनल कनेक्टिविटी स्‍कीम उड़ान के तहत मिली 78 नए मार्गों को मंजूरी, जल्‍द शुरू होगी हवाई सेवा

बिलासपुर-भोपाल मार्ग एलायंस एयर को दिया गया है और इस मार्ग पर सेवाएं शीघ्र ही शुरू होंगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 27, 2020 14:07 IST
78 Additional Routes To Be Awarded Under Regional Connectivity Scheme UDAN- India TV Paisa
Photo:FIRSTPOST

78 Additional Routes To Be Awarded Under Regional Connectivity Scheme UDAN

नई दिल्‍ली। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान के चौथे दौर में कुल 78 नए मार्गों को शामिल किया जाएगा। उड़ान योजना के तहत, चुनी गई विमानन कंपनियों को केंद्र और राज्य सरकारों तथा हवाईअड्डा संचालकों की ओर से वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाता है ताकि वे ऐसे हवाई अड्डों से परिचालन कर सकें जहां यात्रियों की संख्या कम है तथा वे हवाई किराए को भी किफायती रख सकें।

पुरी ने ट्वीट कर कहा कि उड़ान 4.0 शुरू होने के लिए तैयार है। अभी 78 अतिरिक्त मार्गों को मंजूरी दी गई है और इसके साथ ही स्वीकृत मार्गों की कुल संख्या 766 हो गई है। उन्होंने कहा कि 18 छोटे तथा कम प्रयोग वाले हवाई अड्डे दिल्ली, कोलकाता, कोच्चि जैसे मेट्रो शहरों से जुड़ेंगे। मोदी सरकार ने क्षेत्रीय वायु संपर्क को बेहतर बनाने के लिए 2016 में उड़ान योजना शुरू की थी। उन्होंने यह भी कहा कि बिलासपुर-भोपाल मार्ग एलायंस एयर को दिया गया है और इस मार्ग पर सेवाएं शीघ्र ही शुरू होंगी।

उड़ान फ्लाइट्स की कम से कम आधी सीटें सब्‍सडाइज्‍ड किराये पर उपलब्‍ध कराई जाती हैं और कंपनियों को वाइबिलिटी गैप फंडिंग के तहत एक निश्चित रकम प्रदान की जाती है। पुरी ने कहा कि यह उड़ानें क्षेत्रों को आर्थिक और पर्यटन की दृष्टि से नए अवसर उपलब्‍ध कराएंगी जो आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण में योगदान देगा।

Write a comment
X