1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ट्रेन के बाद अब हवाई यातायात खोलने की तैयारी, संयुुक्‍त टीम ने लिया तैयारियों का जायजा

ट्रेन के बाद अब हवाई यातायात खोलने की तैयारी, संयुुक्‍त टीम ने लिया तैयारियों का जायजा

टीम ने यातायात सेवा फिर से बहाल करने से पहले तैयारियों को विस्तृत रूप से देखा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 11, 2020 14:37 IST
A joint team  under Ministry of Civil Aviation visited Delhi airport before the resumption of flight- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

A joint team  under Ministry of Civil Aviation visited Delhi airport before the resumption of flights 

नई दिल्‍ली। 12 मई से सीमित ट्रेन सेवा शुरू करने के बाद केंद्र सरकार अब हवाई यातायात भी शुरू करने की तैयारी में जुट गई है। सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत आने वाले डीजीसीए, ब्‍यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्‍यूरिटी ऑफि‍स, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और सीआईएसएफ की एक संयुक्‍त टीम ने दिल्‍ली एयरपोर्ट का दौरा किया। टीम ने यातायात सेवा फि‍र से बहाल करने से पहले तैयारियों को विस्‍तृत रूप से देखा।

उल्लेखनीय  है कि भारतीय रेल ने  12 मई से कुछ ट्रेंने चलाने की घोषणा की है। इन विशेष रेलगाड़ियों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई की शाम चार बजे शुरू होगी और यह बुकिंग केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी।

भारतीय रेल ने रविवार को कहा था कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करेगी और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जाएंगी। साथ ही रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा।

भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा। ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी।

Write a comment