Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Coronavirus Lockdown 3.0: DGCA ने सभी तरह की उड़ान सेवा के संचालन पर रोक बढ़ान के लिए जारी किया सर्कुलर

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 02, 2020 22:43 IST
Coronavirus Lockdown 3.0 latest live updates covid 19 news- India TV Hindi
Coronavirus Lockdown 3.0 latest live updates covid 19 news

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है, लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। दुनियाभर में अबतक 34 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। पूरी दुनिया में लगभग 2 लाख 40 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए कई देशों ने लॉकडाउन लगा रखा है। भारत में भी लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर अमेरिका में टूट रहा है। 

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Coronavirus Lockdown Live Updates 2 May 2020

Auto Refresh
Refresh
  • 3:00 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कर्नाटक में कोरोना वायरस से दो लोगों की मौत, मृतक संख्या 25 हुई

    बेंगलुरु। कर्नाटक में कोरोना वायरस से शनिवार को दो और लोगों की मौत होने से राज्य में मरने वाले लोगों की संख्या 25 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नौ और लोग संक्रमित पाए गए हैं जिससे कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 598 हो गए हैं। विभाग ने एक बयान में बताया कि बीदर और बेंगलुरु शहरी क्षेत्र में दो लोगों की मौत हुई है। बीदर में सांस लेने की गंभीर बीमारी से पीड़ित 82 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। मृतकों में दूसरा व्यक्ति बेंगलुरु निवासी 62 वर्षीय एक व्यक्ति भी शामिल है जिसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप की बीमारी थी, उसके गुर्दे ने काम करना बंद कर दिया था और वह मल्टीपल मेयलोमा (एक तरह के कैंसर) से भी पीड़ित था। संक्रमण के नौ नए मामलों में से दो-दो मामले तुमकुरु, विजयपुरा और एक-एक मामला बीदर, चिक्कबाल्लापुर, बेलगावी, बागलकोट और बेंगलुरु शहरी से सामने आया। राज्य में अब तक कोविड-19 के 598 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है और इनमें से 25 लोगों की मौत हो चुकी है। 

  • 2:58 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    3 अप्रैल के बाद गोवा में कोरोना वायरस का एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं मिला- सीएम प्रमोद सावंत

    गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शनिवार को बताया कि 3 अप्रैल के बाद गोवा में कोरोना वायरस का एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं मिला है। 17 अप्रैल के बाद हमारे जितने पॉजिटिव केस थे वो सभी ठीक होकर अपने घर चले गए हैं।

  • 2:56 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मजदूरों को लेकर जयपुर से पटना पहुंची ट्रेन

    बिहार: जयपुर से 1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर ट्रेन दानापुर रेलवे स्टेशन(पटना) पहुंची। पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि साथ में रेलवे स्कूल है इन लोगों को वहां ले जाया जाएगा और वहां पर मेडिकल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। हम यहां इनका रजिस्ट्रेशन कराएंगे और बसों के माध्यम से संबंधित ज़िलों में भेजा जाएगा। 

  • 2:53 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली के आजादपुर मंडी में मेडिकल टीम कर रही लोगों की स्क्रीनिंग

    दिल्ली: आजादपुर मंडी में मेडिकल टीम लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है। आजादपुर मंडी के चेयरमैन आदिल खान ने बताया कि अब तक लगभग 750 लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है। डॉक्टर मंडी में मौजूद सभी लोगों की स्क्रीनिंग करेंगे और जो भी लोग संदिग्ध पाए जाएंगे उनकी कोरोना की जांच भी की जाएगी।

  • 2:52 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    DGCA ने उड़ान सेवा संचालन पर रोक बढ़ाने के लिए जारी किया सर्कुलर

    नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने 17मई तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के संचालन पर रोक बढ़ाने के लिए सर्कुलर जारी किया।

  • 2:39 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोटा से 74 छात्रों को लेकर चार बसें पुणे पहुंची

    पुणे। लॉकडाउन के कारण राजस्थान के कोटा में फंसे महाराष्ट्र के 70 से अधिक छात्रों को शनिवार तड़के चार बसों में पुणे लाया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। महाराष्ट्र सरकार ने करीब 1,800 छात्रों को राजस्थान से वापस लाने के लिए बसें भेजी थीं। एक जिला अधिकारी ने बताया, '74 छात्रों को लेकर आ रही चार बसें यहां स्वारगेट बस अड्डे स्टैंड पहुंचीं। आखिरी बस शनिवार तड़के डिपो पहुंची।' उन्होंने बताया, 'सभी छात्रों और आठ चालकों की स्वास्थ्य जांच की गई और उनमें से किसी में भी कोविड-19 के लक्षण नहीं पाए गए हैं।' अधिकारी ने बताया कि उनके हाथों पर 'होम क्वारंटीन' (घर पर पृथक-वास) की मुहर लगाने के बाद ही उन्हें जाने दिया जाएगा। उन्होंने बातया कि ये छात्र पुणे और आसपास के जिलों के हैं। महाराष्ट्र के कई छात्र 12वीं कक्षा के बाद विभिन्न प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कोटा में रह रहे थे।

  • 1:54 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ट्रम्प की आलोचना के बीच डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए चीन की प्रशंसा की

    बीजिंग। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने में चीन की प्रशंसा की है और कहा है कि दुनिया के देशों को वुहान से सीखना चाहिए कि वायरस के केंद्रबिंदु पर कैसे सामान्य स्थिति बहाल हुई। एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने विश्व स्वास्थ्य निकाय को बीजिंग की जनसंपर्क एजेंसी करार दिया था। ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को कहा था कि डब्ल्यूएचओ को खुद पर ‘‘शर्मिंदा’’ होना चाहिए। उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य इकाई को चीन की जनसंपर्क एजेंसी करार दिया था। यह महामारी चीन के वुहान शहर से फैली थी। कोरोना वायरस पर डब्ल्यूएचओ की भूमिका को लेकर ट्रम्प प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है और फिलहाल अमेरिका की तरफ से इसे दी जाने वाली वित्तीय सहायता को रोक दिया है। कोरोना वायरस के प्रसार के लिए जर्मनी, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देश चीन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

  • 1:16 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोविड-19 : गृह मंत्रालय ने अधिकार प्राप्त समूहों का पुनर्गठन किया

    नयी दिल्ली। देश में कोविड-19 से संबंधित रोकथाम के कदमों को लागू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा बनाए अधिकारियों के 11 अधिकार प्राप्त समूहों को पुन: गठित किया गया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी। सबसे पहले ये समूह आपदा प्रबंधन कानून के तहत 29 मार्च को बनाए गए थे। कुछ सदस्यों के सेवानिवृत्त होने, कहीं और नियुक्त होने या तबादला होने के कारण इन समूहों का पुन: गठन किया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने अधिकार प्राप्त समूहों के पुनर्गठन का आदेश शुक्रवार को जारी किया। उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 से संबंधित गतिविधियों की योजना और उनका कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के तहत अधिकार प्राप्त समूहों का पुनर्गठन किया गया।’’ आदेश के अनुसार, उनके नियम एवं शर्ते पहले की तरह होंगी।

  • 1:14 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    वाइस चीफ ऑफ नेवल स्टॉफ वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने बताया है कि खाड़ी देशों में फंसे लोगों को वापस लाने के लिए इंडियन नेवी के 14 युद्धपोत तैयार हैं। इनमें से चार वेस्टर्न नेवल कमांड, चार ईस्टर्न नेवल कमांड और तीन साउदर्न नेवल कमांड के युद्धपोत हैं।

  • 12:42 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मुंबई में INS आंग्रे पर कोरोना वायरस के 38 मामले सामने आए

    मुंबई में आईएनएस आंग्रे पर कोरोना वायरस संक्रमण के 38 मामले सामने आए हैं। इनमें 12 पहले ही डिस्चार्ज हो गए हैं और 26 का इलाज जारी है। किसी वॉरशिप या सबमरीन पर कोई केस सामने नहीं आया है। वाइस चीफ ऑफ नेवल स्टॉफ वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने ये जानकारी दी है।

  • 12:38 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र के नांदेड़ गुरुद्वारे में 20 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले

    औरंगाबाद। महाराष्ट्र के नांदेड़ में स्थित गुरुद्वारा लंगर साहिब में रहने वाले 20 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सिविल सर्जन डॉ. नीलकंठ भोसिकर ने बताया कि गुरुद्वारे में रहने वाले कुल 97 लोगों के नमूने जांच के वास्ते लिए गए थे। इनमें से 20 लोग इस महामारी से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा, संक्रमित लोगों को एनआरआई भवन कोविड देखभाल केन्द्र में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने बताया कि नमूने 30 अप्रैल और एक मई को लिए गए थे। भोसिकर ने एक बयान में कहा कि 25 अन्य की रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि 41 अन्य लोगों की रिपोर्ट का इंतजार है। इसके अलावा 11 अन्य की रिपोर्ट के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि इन मामलों को मिलाकर नांदेड़ में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 26 तक पहुंच गई है। अधिकारी ने कहा, इनमें से दो लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई। 

  • 12:34 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कर्नाटक में करोना के 9 और मामले सामने आने के बाद कुल संख्या 598 हुई

    कर्नाटक में करोना संक्रमण पॉजीटिव के 9 और मामले सामने आए हैं। राज्य सरकार के मुताबिक, 2 मई दोपहर 12 बजे तक राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 598 पहुंच गई है।

  • 12:30 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,525 पहुंची

    आंध्र प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को बताया कि आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 62 नए मामले सामने आए हैं, इसके बाद राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 1,525 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 33 है। 

  • 12:25 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली की खारी बावली मार्केट में पसरा सन्नाटा

    दिल्ली के खारी बावली मार्केट, जो अपनी भीड़-भाड़ के लिए जाना जाता है वहां लॉकडाउन के बीच आज शनिवार को कुछ ही लोग नजर आए। एक दुकानदार ने बताया​​ कि आपूर्ति कम हो गई है और अब लोगों का उपभोग भी बहुत कम हो गया है। खाने-पीने में भी लोग हर चीज नहीं खरीदना चाहते, बस बहुत जरूरी सामान ही खरीद रहे हैं।

  • 12:20 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत है- प्रकाश जावड़ेकर

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि चीन से ये संक्रमण आया लेकिन अभी इसका कोई वैक्सीन नहीं मिला, जब तक वैक्सीन नहीं मिलता तब तक हमें एक तरह से कोरोना वायरस के साथ ही जीना होगा। मास्क लगाना, बार-बार हाथ धोना, 2 गज की दूरी रखना, ये 'न्यू नॉर्मल' है। समाज ने 40 दिन में ये बहुत अच्छे से सीख लिया है। जावड़ेकर ने आगे कहा कि जैसे ही लॉकडाउन समाप्त होगा सारे उद्योग शुरू होंगे। भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत है, भारत में आतंरिक मांग बहुत है। 130 करोड़ जनता ही मार्केट है। निर्यात में हमारा हिस्सा 1 प्रतिशत ही था, वो सारा खत्म नहीं होगा। वो ऐसा है जहां मांगों में कटौती नहीं होने वाली है।

  • 12:18 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    उप्र में हॉटस्पॉट से बाहर निर्माण सामग्री, मोबाइल रिपेयर की दुकानों को सशर्त खोलने की अनुमति

    लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से अति प्रभावित (हॉटस्पॉट) क्षेत्रों के बाहर ग्रामीण क्षेत्रों व छोटे कस्बों में स्थित निर्माण सामग्रियों और मोबाइल रिपेयर की दुकानों को सामाजिक दूरी का पालन करने के साथ खोले जाने की अनुमति प्रदान की। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने राज्य में हॉटस्पॉट क्षेत्रों के बाहर ग्रामीण क्षेत्रों व छोटे कस्बों में खासकर निर्माण सामग्रियों जैसे ईंट, सीमेन्ट, मौरंग, बालू, सरिया तथा हार्डवेयर एवं मोबाइल रिपेयर करने वाली दुकानों को सशर्त खोले जाने की अनुमति प्रदान करते हुए निर्देश दिए हैं कि सामाजिक दूरी व सैनेटाइजेशन के प्रावधानों तथा केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों का अक्षरशः कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। तिवारी ने शुक्रवार शाम को ये निर्देश प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों एवं पुलिस उप महानिरीक्षकों, पुलिस आयुक्तों लखनऊ एवं नोएडा एवं समस्त जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को परिपत्र के माध्यम से दिए। 

  • 9:53 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पुणे: महाराष्ट्र की 74 बसें कल रात राजस्थान के कोटा में फंसे छात्रों को वापस लेकर आईं। स्वार गेट बस अड्डे पर सभी छात्रों के स्वास्थ्य की जांच की गई। छात्रों को होम-क्वारंटाइन रहने की सलाह दी गई है। 

  • 9:50 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोटा से धनबाद के लिए आज रात 9 बजे खुलेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

    आज शनिवार (2 मई) को धनबाद के लिए भी राजस्थान के कोटा से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन कोटा स्टेशन से रात 9 बजे खुलेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। सीएम की ओर से बताया गया है कि 22 कोच के साथ चलने वाली ट्रेन में धनबाद समेत जिलावार अलग-अलग कोच की व्यवस्था की गई है। हर जिले के छात्र-छात्राएं और मजदूरों के लिए कोटा स्टेशन पर पहुंचने के लिए रिर्पोटिंग टाइम भी जारी किया गया है।

     

  • 9:04 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 2293 नए मामले सामने आए

    केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में अब तक कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 2293 नए मामले सामने आए हैं जबकि 71 लोगों की मौत हुई है।  

  • 8:54 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में कोरोना के कुल मामले 37 हजार के पार, अबतक 1200 से ज्यादा की मौत

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, शनिवार (2 मई) सुबह 8.50 बजे तक देश में अब तक 37,336 मामले सामने आ गए हैं। देश में कोरोना के 26167 एक्टिव केस हैं और 9951 लोग ठीक हो गए हैं जबकि 1218 लोगों की मौत हो चुकी ​है। पढ़ें पूरी खबर

     

  • 8:42 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    असम ने लॉकडाउन बढ़ाने के केंद्र के निर्णय का स्वागत किया

    गुवाहाटी। असम सरकार ने लॉकडाउन को चार मई से और दो हफ्ते के लिए बढ़ाने के केंद्र सरकार के निर्णय का स्वागत किया। हालांकि उसने कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा अधिसूचित ढील की वह समीक्षा करेगी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह कहा गया। सरकार ने देशभर में चार मई से लॉकडाउन को और दो हफ्ते के लिए बढ़ाने की शुक्रवार को घोषणा की जिसमें हवाई, रेल एवं अंतर राज्यीय परिवहन पर प्रतिबंध जारी रहेगा लेकिन जिलों को रेड, ऑरेंज तथा ग्रीन जोन में बांटने के बाद जोखिम के आधार पर कुछ गतिविधियों की इजाजत दी जाएगी। देशभर में सभी शैक्षिणक संस्थान, सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक गतिविधियां बंद रहेंगी।

  • 8:40 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पुणे में 68 साल के कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत

    पुणे में 68 साल के बुजुर्ग व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। जिले में अबतक 100 लोगों की मौत हो गई है। बता दें कि, देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में ही दर्ज किए गए हैं। 

  • 8:38 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ब्रिटेन ने रोजाना एक लाख कोविड-19 जांच का लक्ष्य हासिल किया, मृतक संख्या बढ़कर 27,510 हुई

    लंदन: ब्रिटेन ने अप्रैल के अंत तक के लिये निर्धारित रोजाना एक लाख कोरोना वायरस परीक्षण करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है और देश के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने शुक्रवार को घोषणा की कि बृहस्पतिवार को देश में कुल 1,22,347 लोगों की जांच की गई। डाउनिंग स्ट्रीट में दैनिक ब्रीफिंग के दौरान वरिष्ठ मंत्री ने इस जांच लक्ष्य को हासिल करने के लिये समन्वित सामूहिक प्रयास की सराहना की और कहा कि इस महामारी से 739 और लोगों की जान जाने से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 27,510 हो गई है। हैनकॉक ने कहा, “पिछले महीने के शुरू में मैंने एक लक्ष्य रखा था कि जिस किसी को भी जांच की जरूरत हो उसकी जांच होनी चाहिए। यानि कि एक राष्ट्र के तौर पर हमें महीने के अंत तक प्रतिदिन एक लाख जांच के लक्ष्य को हासिल करना चाहिए।” उन्होंने कहा, “मैं जानता था कि यह साहसी लक्ष्य है और हमें साहसी लक्ष्य ही चाहिए था क्योंकि जांच महत्वपूर्ण है। मैं यह घोषणा कर सकता हूं कि हमने लक्ष्य हासिल कर लिया है। ब्रिटिश जांच क्षमता में अभूतपूर्व विस्तार एक अतुल्य उपलब्धि है।”

  • 8:37 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पश्चिम बंगाल सरकार ने निजी अस्पतालों को सामान्य सेवाएं बहाल करने के दिए निर्देश

    कोलकाता: पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों को योजनाबद्ध तरीके से सामान्य सेवाओं को बहाल करने का निर्देश जारी किया है। उसने शुक्रवार को बताया कि इन केंद्रों में काम कर रहे चिकित्साकर्मियों की सुरक्षा और सुविधा का ध्यान रखना सर्वोच्च प्राथमिकता है। विभाग ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘ऐसी रिपोर्टें हैं कि जिन मरीजों को ब्लड ट्रांसफ्यूजन, डायलिसिस, कीमोथेरैपी, प्रसूति देखभाल, प्रसव, प्रतिरक्षा से संबंधित नियमित देखभाल की जरूरत है, वे मुश्किलों का सामना कर रहे हैं क्योंकि निजी अस्पताल और स्वास्थ्य देखभाल केंद्र कोविड-19 की चपेट में आने के डर से या तो काम नहीं कर रहे या मरीजों को वापस लौटा रहे हैं।’’ उसने कहा, ‘‘कुछ अस्पताल मरीजों को भर्ती करने से पहले उनसे कोविड-19 संक्रमण से मुक्त होने का प्रमाणपत्र मांग रहे हैं। ऐसी स्थिति से तत्काल निपटने की आवश्यकता है।’’ इसमें कहा गया है कि निर्देशों का पालन न करने पर संबंधित स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

  • 8:27 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    नासिक, महाराष्ट्र से चली 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' भोपाल के पास मिसरोद रेलवे स्टेशन पहुंची

    मध्यप्रदेश: नासिक, महाराष्ट्र से प्रवासी मजदूरों को लेकर चली 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' आज शनिवार सुबह मिसरोद रेलवे स्टेशन (भोपाल के पास) पहुंची। सभी यात्रियों के उनके संबंधित ज़िलों में रवाना होने से पहले स्वास्थ्य विभाग उनकी स्क्रीनिंग करेगा। भोपाल SDM ने बताया कि ट्रेन में मध्यप्रदेश के 347 श्रमिक हैं। सुबह 5:45 पर ट्रेन पहुंची थी। सभी लोग मेडिकल तौर पर फिट हैं। अब उन्हें बस में रवाना किया जा रहा है। जैसे ही ये लोग अपने-अपने ज़िले में पहुंचेंगे उनकी फिर स्क्रीनिंग होगी, उसके बाद ये क्वारंटाइन सेंटर पर जाएंगे। 

  • 8:11 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोरोना संकट: जानिए लॉकडाउन 3.0 में किस जोन में कितनी छूट

    केंद्र सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि देश में अंतर राज्यीय यात्रा, विमान एवं ट्रेन सेवाओं के निलंबित रहने के साथ ही लॉकडाउन चार मई से अगले दो सप्ताह तक जारी रहेगा लेकिन क्षेत्रों को ‘‘रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन’’ में वर्गीकृत कर कुछ गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी। पढ़ें पूरी खबर

    Lockdown 3.0

    Lockdown 3.0

  • 8:03 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जेनेटिक बीमारियों को भी योग से हरा सकते हैं

    योग गुरू बाबा रामदेव इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम 'कोरोना से जंग बाबा रामदेव के संग' में कई खास योगासन के बारे में बता रहे हैं जिससे लोग जेनेटिक बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं। 

  • 7:56 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर जारी

    अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर जारी है। दुनियाभर में कोरोना वायरस के आंकड़ों पर नजर रखने वाली जॉन हॉप्किंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 1,883 लोगों की जान गई है।

  • 7:48 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गाजियाबाद में आठ हाउसिंग सोसाइटियों को खोला गया, जिला अब ऑरेंज जोन में शामिल

    गाजियाबाद। गाजियाबाद जिला प्रशासन ने शुक्रवार को आठ हाउसिंग सोसाइटियों को खोला, क्योंकि यहां 14 दिनों में कोविड-19 का कोई भी मामला सामने नहीं आया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आठ हाउसिंग सोसाइटी में ज्ञान खंड, इंदिरापुरम वार्ड नंबर 2 की शिप्रा सन सिटी, शालीमार गार्डन एक्सटेंशन-2 साहिबाबाद, सेक्टर-6, वैशाली, खाटू श्याम कालोनी और ऑक्सी होम्ज सोसाइटी शामिल है। जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडे ने पीटीआई-भाषा को बताया कि गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार क्षेत्र को रेड जोन से निकालकर ऑरेंज जोन में डाल दिया गया है। कोविड-19 मामलों की घटती संख्या के कारण जिले को ऑरेंज जोन में रखा गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एन के गुप्ता ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के अब तक 66 पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिनमें से 44 रोगी ठीक हो चुके हैं। 

  • 7:45 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गोवा में मास्क बिना नहीं मिलेगा राशन-पानी, पेट्रोल

    गोवा में अब से मास्क के बिना लोगों को पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल और सस्ते गल्ले की दुकानों से राशन नहीं मिलेगा। सरकार ने कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए यह फैसला लिया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement