ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ADB ने पाकिस्तान में जलविद्युत परियोजना के लिए 30 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी

ADB ने पाकिस्तान में जलविद्युत परियोजना के लिए 30 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने मंगलवार को पाकिस्तान को 30 करोड़ डॉलर कर्ज मंजूर किये जाने की घोषणा की। यह कर्ज देश के पश्चिमोत्तर भाग में 300 मेगावाट क्षमता की जलविद्युत परियोजना के वित्त पोषण के लिये दिया जा रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 30, 2021 21:40 IST
ADB ने पाकिस्तान में जलविद्युत परियोजना के लिए 30 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी- India TV Paisa
Photo:FILE

ADB ने पाकिस्तान में जलविद्युत परियोजना के लिए 30 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी

इस्लामाबाद: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने मंगलवार को पाकिस्तान को 30 करोड़ डॉलर कर्ज मंजूर किये जाने की घोषणा की। यह कर्ज देश के पश्चिमोत्तर भाग में 300 मेगावाट क्षमता की जलविद्युत परियोजना के वित्त पोषण के लिये दिया जा रहा है। इस कदम का मकसद देश में स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन को गति देना तथा देश की ऊर्जा सुरक्षा में सुधार लाना है। यह बिजली संयंत्र खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बालाकोट शहर के पास कुन्हार नदी पर लगाया जाएगा। इससे पाकिस्तान में कुल ऊर्जा में स्वच्छ ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ेगी और ऊर्जा सुरक्षा बेहतर होगी। 

एडीबी ने एक बयान में कहा, ‘‘इस संयंत्र से देश के कुल ऊर्जा में सालाना 11,43,000 मेगावाट घंटा स्वच्छ ऊर्जा का इजाफा होगा। इससे ऊर्जा क्षेत्र की विश्वसनीयता बढ़ेगी और वह टिकाऊ होगा।’’ इस परियोजना के निर्माण के दौरान 1,200 से अधिक रोजगार सृजित होंगे। इसमें करीब 40 प्रतिशत स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेंगे। सरकार परियोजना में 17.5 करोड़ डॉलर निवेश करेगी। उसने एशियाई बुनियादी ढांचा निवेश बैंक से परियोजना के लिये 28 करोड़ डॉलर के कर्ज का आग्रह किया था।

Write a comment
elections-2022